Wednesday, October 21, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य अकड़ी हुई पीठ को ठीक करने का बिपाशा बसु ने बताया असरदार...

अकड़ी हुई पीठ को ठीक करने का बिपाशा बसु ने बताया असरदार तरीका, ये है खास तकनीक

पीठ की अकड़न (Stiff Back) कभी-कभी बहुत ही ज्यादा दर्दनाक हो सकती है. अगर आपको रीढ़ की हड्डी (Backbone) से जुड़ी कोई समस्या है या फिर मसल्स हमेशा स्टिफ रहते हैं तब तो ये हर वक्त का दर्द बन सकता है. पीठ की अकड़न किसी भी वजह से हो सकती है. कोई पुरानी चोट, मसल्स का पेन, रीढ़ की हड्डी की समस्या, किसी लिगामेंट की इंजरी या हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या. हालांकि, कई बार पीठ की अकड़न खराब पॉश्चर की वजह से होती है जिसे हम समझ नहीं पाते हैं. कोरोना (Corona) महामारी के समय ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. ऐसे में उन लोगों में पीठ की अकड़न की समस्या देखी जा रही है. अगर ये अकड़न लंबे समय तक बनी रहती है तो ये पीठ से जुड़ी कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है. आपको बता दें कि पीठ की अकड़न दूर करने के लिए योग से लेकर सही एक्सरसाइज तक की मदद ली जा सकती है. हालांकि, इसके लिए सही स्ट्रेचिंग रूटीन फॉलो करना जरूरी है.

अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है तो बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बसु (Bipasha Basu) ने अकड़ी हुई पीठ को ठीक करने के लिए एक खास तरीका बताया है. बिपाशा बसु फिल्म इंडस्ट्री की फिट एक्ट्रेसेस में से एक हैं. वह अपनी फिटनेस को लेकर काफी अटेंटिव रहती हैं और अपने फैंस के लिए कई वीडियोज शेयर करती रहती हैं. इस बार उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक खास वीडियो शेयर किया है. बिपाशा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में योगा व्हील के बारे में बताया है. उन्होंने योगा व्हील का वीडियों का शेयर कर कैप्शन में लिखा है, ‘धर्म योगा व्हील मुझे बचाने के लिए मौजूद है. अकड़ी हुई पीठ को थोड़ा प्यार चाहिए.’

इसे भी पढ़ेंः चोट के बाद एक्सरसाइज शुरू करने के लिए हेजल कीच ने बताए कुछ खास टिप्स, आज से ही करें फॉलो

क्या है योगा व्हील और कैसे करता है मदद?
ये योगा व्हील खासतौर पर स्ट्रेचिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये एक सिलेंड्रिकल ट्यूब होता है जो प्लास्टिक और लकड़ी जैसे मटेरियल्स से बना होता है. ये लगभग 12-15 इंच के डायामीटर का हो सकता है. हालांकि, अधिकतर योग स्टूडियोज में इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी अभी तक कई लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. योगा व्हील शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए जरूरी होता है.

ये हो सकता है कि आपको इसे इस्तेमाल करना सीखने में थोड़ा समय लगे पर अगर आप योग के मुश्किल पोज भी आसानी से कर लेते हैं या लंबे समय से योग के सिंपल पोज करते आ रहे हैं तो आपको इसका इस्तेमाल अच्छा लगेगा. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये ओवर स्ट्रेचिंग को रोकता है. अगर ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद अगर आपकी कोई मसल पुल हो गई है तो हो सकता है कि वह भी योगा व्हील से ठीक हो जाए.

किन अंगों पर ये करता है काम 
ये योगा व्हील कंधों, रीढ़ की हड्डी, सीने, गर्दन के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. ये हैवी एक्सरसाइज की वजह से होने वाली इंजरी से भी बचा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः आमिर खान की बेटी इरा खान ने किया शीर्षासन, वायरल हो गई फोटो

कैसे काम करता है ये व्हील
इस व्हील को अगर कंधों से होते हुए पीठ तक ले जाएं तो ये धीरे-धीरे कंधों की मसल्स को मसाज करता है और इससे कंधे, गर्दन, पीठ में आराम मिलता है. अगर आप लंबे समय तक कहीं बैठे या खड़े हुए थे और उसकी वजह से पीठ में अकड़न आ गई है तो ये मदद कर सकता है. इसे वैसे ही इस्तेमाल किया जाता है जैसे फोम रोलर को किया जाता है. ये फुल बॉडी वार्मअप का काम भी कर सकता है.

योग के आसान पोज में इसे गिना जा सकता है क्योंकि जितना मुश्किल ये देखने में लगता है उतना होता नहीं है. हां, ये जरूर है कि पहले कुछ बार आपको इसे करने के लिए गाइडेंस की जरूरत पड़ेगी. इसलिए अगर इसे कभी इस्तेमाल नहीं किया है तो पहले कुछ समय इसका उपयोग सीखने में लगाएं और किसी से गाइडेंस भी लें. सबसे जरूरी ये है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें. एक्सरसाइज को अगर सावधानी पूर्वक न किया जाए तो ये मुश्किल भी खड़ी कर सकता है. इसलिए बैलेंस एक्सरसाइज करें और उतनी ही एक्सरसाइज करें जितना आपके शरीर के हिसाब से सही है.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: