Saturday, October 31, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य अनार के पीछे सौ बीमार यूं ही नहीं, एनिमिया, ब्लड प्रेशर समेत...

अनार के पीछे सौ बीमार यूं ही नहीं, एनिमिया, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में दिलाता है राहत

अनार (Pomegranate) का रसीलापन सभी को बहुत अच्छा लगता है. अनार खून बढ़ाने की सबसे कारगर औषधि है. यदि नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाए तो खून की कमी (Anemia) कभी नहीं होगी. इसकी खासियत बस इतनी ही नहीं, बल्कि इससे होने वाले फायदों की लिस्ट बहुत लंबी है. आइए बात करते हैं इसके फायदों के बारे में –

अनार के गुण

अनार में भरपूर आयरन, एनर्जी, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस और थाइमिन होते हैं. साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन भी भरपूर होते हैं.

एनीमिया में लाभकारीअनार के सेवन से एनीमिया की समस्या ठीक हो जाती है. इसका रोज सेवन करने से एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति की लाल रक्त कणिकाएं बढ़ती हैं, जिससे खून की कमी दूर होती है.

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद

यह चौंकाने वाली बात है कि अनार खाने से डायबिटिज के मरीजों को कोई नुकसान नहीं होता है. वहीं यह भी सही है कि अनार के जूस से डायबिटिक मरीजों को परहेज करना चाहिए. कई डॉक्टरों का भी यही मानना है कि अनार के जूस के बजाए डायबिटिक मरीजों को सीधे अनार का सेवन करना चाहिए.

कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है

अनार में पाए जाने वाले कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं. यदि नियमित रूप से अनार का जूस या अनार खाने से ब्रेस्ट और स्किन कैंसर का खतरा कम होता है. जिन लोगों को कैंसर हो गया है, वे लोग भी रोज अनार के जूस का सेवन करते रहें. इससे कैंसर के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है.

वजन कम करने में मददगार

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अनार बेहद फायदेमंद है. अनार का एक गिलास जूस रोजाना पीने से कमर की चर्बी कम की जा सकती है. अनार खाने या रोजाना इसका 1 गिलास जूस पीने से कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की बीमारियों को ठीक करे

अनार शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे हार्ट तक खून की आवाजाही से हार्ट संबंधित बीमारियां दूर होती हैं. अनार के नियमित सेवन से दिल संबंधित कोई बीमारी होने से भी बचा जा सकता है. अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ता. साथ ही इसका सेवन धमनियों में खून के थक्के जमने की समस्या भी नहीं होती है.

जोड़ों की समस्या से दिलाता है छुटकारा

अनार के ज्यूस की रोजाना सेवन करने से मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. जिन लोगों को अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. कई बार शरीर में खून की कमी के कारण भी जोडों में दर्द की शिकायत देखी जाती है इसका कारण है कि खून की कमी से शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद फल

अनार गर्भवती महिलाओं के लिए हर रूप में लाभकारी होता है. भरपूर विटामिन्स, मिनरल और फोलिक एसिड जिसकी आवश्यकता गर्भवती महिलाओं को होती है. यह गर्भवती महिला के शिशु के विकास में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त इसके सेवन से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा भी कम करता है.

तनाव करता है दूर

व्यस्तता भरी जिंदगी में तनाव होना आम बात है. तनाव के चलते नींद की कमी की समस्या का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में अनार के एंटी ऑक्सीडेंट गुण तनाव को कम करने में सहायक होते हैं साथ ही नींद की समस्या भी दूर होती है. नियमित रूप से अनार या अनार के जूस का सेवन इस समस्या में बेहद फायदेमंद होता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज, गर्भावस्था, त्वचा और बालों के लिए अनार के जूस के फायदे पढ़ें।) (NotSocommon पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

वायु प्रदूषण पहुंचा रहा है फेफड़ों को भारी नुकसान, COPD के मरीज बन सकते हैं आप

शायद आप यह बात नहीं जानते होंगे लेकिन दुनियाभर में जिन वजहों से सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है उस सूची में वायु...

हॉर्लिक्स को एंडोर्स करने के लिए अक्षय कुमार? : बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड हंगामा

सुपरस्टार अक्षय कुमार, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी सौगंध, ने हमेशा दर्शकों को देखने के लिए जिस तरह की फिल्मों को...
%d bloggers like this: