Sunday, September 20, 2020
Home Religious अयोध्या: जानें कितने दिन में बनकर तैयार होगा श्रीराम मंदिर और कितना...

अयोध्या: जानें कितने दिन में बनकर तैयार होगा श्रीराम मंदिर और कितना होगा खर्च  

अयोध्या: जानें कितने दिन में बनकर तैयार होगा श्रीराम मंदिर और कितना होगा खर्च  

हाईलाइट

  • यह विशाल मंदिर 2024 के पहले बनकर तैयार होगा
  • निर्माण के लिए शिलाओं और पत्थरों का उपयोग होगा
  • मंदिर के निर्माण में 100 करोड़ रुपए की लागत आएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन किए जाने के साथ ही करोड़ों राम भक्तों का सालों का इंतजार आज पूरा हो हुआ। श्री राम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद, अब इस कार्य में तेजी आएगी। हालांकि अभी भी रामभक्तों के मन में यह प्रश्न है कि उन्हें इस मंदिर में रामलला के दर्शन करने का मौका कब मिलेगा?

आपको बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने राम मंदिर की सीमा तय कर रखी है। यह विशाल मंदिर 2024 के पहले बनकर तैयार हो जाएगा। यह मंदिर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मंदिर होगा। आइए जानते हैं इस मंदिर के तैयार होने के समय से लेकर खर्च तक की जानकारी।

अयोध्या में मंदिर बनने की खुशी में झूमी ‘सीता मैया’

साढ़े 3 साल का लक्ष्य
अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण के लिए लार्सन एंड टूब्रो कंपनी को काम सौंपा है। इसके लिए ट्रस्ट ने साढ़े तीन साल में हर हाल में बनाने का लक्ष्य रखा है।

हर एक साल में ऐसे होगा निर्माण
शुरुआती डेढ़ साल में मंदिर के भूमि तल पर निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा। इसके बाद आगामी दो वर्षों में ऊपरी दोनों तलों का निर्माण कार्य पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा अन्य कार्यों को देखते हुए कुल साढ़े तीन साल का समय तय किया गया है।

शिलाओं का उपयोग
मंदिर निर्माण के लिए शिलाओं और पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। खासियत यह कि देशभर में जिन जिन जगहों पर शिला पूजन हुआ है, उन सभी शिलाओं का उपयोग ही मंदिर निर्माण में होगा। इसके अलावा अयोध्या के कारसेवक पुरम में तराश कर रखे गए  पत्थरों और रखी हुई ईंटों का इस्तेमाल भी राम मंदिर के निर्माण में किया जाएगा।

इतना ऊंचा होगा मंदिर
श्री राम मंदिर के शिखर की ऊंचाई 161 फुट की होगी, वहीं पूरे मंदिर में पांच विशाल गुंबद होंगे। इस मंदिर की लंबाई 280-300 फीट है। इस मंदिर के नीचे के हिस्से में चार हिस्से होंगे। जिसमें सिंहद्वार, नृत्य मंडप, रंगमंडप बनेगें। यहां श्रद्धालुओं के बैठने, आराम करने और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम करने की व्यवस्था होगी।

कुल लागत
राम मंदिर में कुल 318 स्तंभ होंगे और प्रत्येक तल पर 106 स्तंभ होंगे।  इस मंदिर का डिजाइन नागर स्टाइल का है। शिल्प शास्त्र की तमाम गणनाओं के आंकलन करने के बाद राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। मंदिर के शिल्पकार चंद्रकांत सोमपुरा की मानें तो इस भव्य और विशाल राम मंदिर के निर्माण में 100 करोड़ रुपए की लागत आएगी। हालांकि यदि इसकी निर्माण अवधि की तय सीमा से अधिक समय होने पर यह खर्च बढ़ भी सकता है।

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: