Home समाचार इस देश में सड़कों पर बिखरी मिलीं 400 लाशें, 85% से भी...

इस देश में सड़कों पर बिखरी मिलीं 400 लाशें, 85% से भी ज्यादा थे कोरोना संक्रमित | rest-of-world – News in Hindi

इस देश में सड़कों पर बिखरी मिलीं 400 लाशें, 85% से भी ज्यादा थे कोरोना संक्रमित

इस देश की सड़कों पर बिखरीं मिलीं 400 लाशें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बोलिविया (Bolivia) की पुलिस ने मंगलवार को बताया कि बीते 5 दिनों में उन्हें देश के प्रमुख शहरों की सड़कों और घरों से 400 से ज्यादा शव बरामद हुए हैं. पुलिस के मुताबिक टेस्ट में और शवों की हालत देखकर लग रहा है कि इनमें से 85% से भी ज्यादा कोरोना संक्रमित (Covid-19) हैं, जो इलाज के अभाव में दम तोड़ चुके हैं.

सूक्रह. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से तो दुनिया के ज्यादातर देश जूझ रहे हैं लेकिन साउथ अमेरिकी (South America) देशों में हालात सबसे ज्यादा ख़राब है. बोलिविया (Bolivia) की पुलिस ने मंगलवार को बताया कि बीते 5 दिनों में उन्हें देश के प्रमुख शहरों की सड़कों और घरों से 400 से ज्यादा शव बरामद हुए हैं. पुलिस के मुताबिक टेस्ट में और शवों की हालत देखकर लग रहा है कि इनमें से 85% से भी ज्यादा कोरोना संक्रमित (Covid-19) हैं, जो इलाज के अभाव में दम तोड़ चुके हैं.

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, बोलीविया के शहर कोचाबांबा से ही करीब 191 शव बरामद किए गए हैं. इसके आलावा ला पाज़ शहर से 141 शव बरामद हुए हैं, जो या तो घरों में सड़ने लगे थे या फिर सड़कों पर बिखरे हुए थे. नेशनल पुलिस डायरेक्टर कर्नल इवान रोजास ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि ऐसी भयावह स्थिति उन्होंने पहले कभी नहीं देखी है. देश के सबसे बड़े शहर सांता क्रूज की सड़कों पर से भी 68 शव बरामद किए गए हैं. सिर्फ इसी शहर में देश के 50% के आस-पास कोरोना संक्रमण के केस मौजूद हैं. इस एक शहर में अभी तक 60 हज़ार से भी ज्यादा केस सामने आ चुके हैं.

85% हैं कोरोना संक्रमित
रोजास ने बताया कि बरामद हुए शवों में से 85% से भी ज्यादा कोरोना संक्रमित है, कुछ का टेस्ट किया जा चुका है जबकि बाकी के लक्षण देखकर इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. इनमें से कुछ अन्य बीमारियों, भूख और हिंसा की घटनाओं में भी मारे गए हैं. नेशनल एपिडेमोलॉजी ऑफिस के मुताबिक सांता क्रूज के बाद अब ला पाज़ में कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बन गया है और यहां रोज़ हजारों की संख्या में नए केस सामने आ रहे हैं. डायरेक्टर ऑफ़ फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन आंद्रेस फ्लोरेस ने बताया कि 1 अप्रैल से अभी तक ऐसे 3000 से ज्यादा शव बरामद किए जा चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर संक्रमित थे. बोलीविया में संक्रमण के 60 हज़ार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं जबकि आधिकारिक रूप से 2200 मौतें हुईं हैं.


राष्ट्रपति भी हुईं संक्रमित

बोलिविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अंज कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं. संक्रमण की पुष्टि करने हुए जीनिन ने कहा कि मैंने कोरोना वायरस का टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने यह भी कहा है कि वह आइसोलेशन में रहते हुए भी अपना काम जारी रखेंगी. जीनिन ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि ‘मैंने हाल ही में कोरोना का टेस्ट कराया था, अब इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने साथ ही कहा कि वह आइसोलेशन में जाएंगी और वहां रहते हुए भी अपना काम पहले की तरह जारी रखेंगी. उन्होंने यह भी लिखा कि मैं अच्छी हूं, मैं खुद को मजबूत महसूस कर रही हूं.

Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: