Friday, October 30, 2020
Home Career इस स्कूल को कहते हैं बिहार का नेतरहाट, CM नीतीश कुमार का...

इस स्कूल को कहते हैं बिहार का नेतरहाट, CM नीतीश कुमार का है ड्रीम प्रोजेक्ट

सिमुलतला आवासीय विद्यालय बिहार सरकार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है. दरअसल, बिहार से झारखंड अलग हुआ तो नेतरहाट विद्यालय भी झारखंड चला गया. इसके बाद बिहार में भी नेतरहाट के तर्ज पर एक स्कूल की मांग हुई. इस सोच के साथ ही जमुई जिले के सिमुलतला में इस आवासीय विद्यालय की स्थापना 9 अगस्त 2010 को हुई थी. खुद नीतीश कुमार इसका उद्घाटन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया था.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय का संचालन सिमुलतला एजुकेशन सोसायटी करती है. यह स्कूल पूरी तरह बिहार सरकार द्वारा वित्त प्रदत्त है. इस स्कूल के संचालन के लिए तीन तरह की अलग-अलग कमिटियां है जिसमें राज्य के शित्रा मंत्री, विभाग के महासचिव से लेकर जिले के डीएम और स्कूल के प्राचार्य तक शामिल हैं. इन्ही लोगों पर स्कूल के सफल संचालन की सारी जिम्मेदारियां है.

Bihar Board (BSEB) Intermediate Result 2019: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

जमुई जिले के मिनी शिमला कहे जाने वाले सिमुलतला मे चारों तरफ घने जंगल वाला पहाडियां है. हरी-हरी वादियों के बीच स्थित सिमुलतला आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 में ही छात्रों का नामांकन होता है जिसके लिए प्रदेश स्तर पर जांच परीक्षा ली जाती है. बिहार बोर्ड द्वारा संचालित जांच परीक्षा में राज्य के सभी जिले के छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं.BSEB 12th result 2019: पहली बार मार्च में आ रहा इंटरमीडिएट रिजल्ट, इतिहास रचेगा बिहार बोर्ड

सिमुलतला स्कूल के बच्चे पिछले दो साल से बिहार में मैट्रिक के नतीजों में अपना परचम लहरा रहे हैं. 2015 की मैट्रिक परीक्षा में टॉप 10 में आने वाले 31 में से 30 बच्चे इसी स्कूल से थे. 2016 के मैट्रिक नतीजों में इस स्कूल की बच्ची बिहार टॉपर बनी. 2016 के नतीजों में टॉप 10 में इस स्कूल के 46 बच्चे शामिल थे. इस साल 12वीं बोर्ड में भी इस स्कूल की खुशबू कुमारी ने भी साइंस में टॉप किया है.

सिमुलतला स्कूल के बच्चे पिछले दो साल से बिहार में मैट्रिक के नतीजों में अपना परचम लहरा रहे हैं. 2015 की मैट्रिक परीक्षा में टॉप 10 में आने वाले 31 में से 30 बच्चे इसी स्कूल से थे. 2016 के मैट्रिक नतीजों में इस स्कूल की बच्ची बिहार टॉपर बनी. 2016 के नतीजों में टॉप 10 में इस स्कूल के 46 बच्चे शामिल थे. इस साल 12वीं बोर्ड में भी इस स्कूल की खुशबू कुमारी ने भी साइंस में टॉप किया है.

ये भी पढ़ें – चुनावी माहौल में बढ़ सकती हैं कन्हैया कुमार की मुश्किलें, अब इस वजह से दर्ज हुआ केस

इस स्कूल में नामांकन के लिए हर साल हजारों छात्र जांच परीक्षा में शामिल होते हैं. लगातार तीन साल से किसी न किसी परीक्षा में अपने प्रतिभा के परिचय देने से सिमुलतला आवासीय विद्यालय सुर्खियां जुटाने लगा है. हालांकि अभी तक यह स्कूल किराये के मकान और जमीन पर ही चल रहा है. इस स्कूल में छात्रों के लिए अलग-अलग कई हास्टल बनाए गए है. जहां छात्रों के साथ शिक्षक भी रहते हैं.

सुबह 4.30 से शुरू होने वाले दिनचर्या और अध्ययन के बाद रात 10 बजे यहां के छात्र नींद के लिए बिस्तर पर जाते है. अगर छात्रो के दिनचर्या की बात करें तो सुबह 4.30 मे उठना फिर व्यायाम और प्रार्थना के बाद सुबह आठ बजे से दो बजे तक स्कूल की कक्षाओं में पढाई, शाम 6.30 से रात 9.30 तक सेल्फ स्टडी.

इस स्कूल के वैसे छात्र जिन्हें किसी विषयों को समझने मे परेशानी होती है, उसके लिए स्कूल के शिक्षक अलग से उन छात्रों को समय देते हैं. पूरी तरह से आवासीय विद्यालय के छात्र अध्ययन के लिए स्कूल परिसर से कहीं बाहर नहीं जाते हैं. कम्प्यूटर से लेकर आईटी की शिक्षा स्कूल परिसर में ही मौजूद है.

ये भी पढ़ें – बिहारी बाबू ने राहुल गांधी को बताया Hope of Nation, कहा- लालू ने किया कमाल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति या यूं कहे कि बिहार बोर्ड के अनुसार चलने वाले इस स्कूल में छात्रों के बिहार स्टेट टेक्स्ट बुक के किताबों के साथ एनसीईआरटी के किताबों से भी पढ़ाई कराई जाती है. इसके अलावा अन्य सहयोगी किताबों से भी अभ्यास कराया जाता है.

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कक्षा 6 से 12वीं तक के सभी छात्रो को पढाने के लिए इस स्कूल में एक प्राचार्य और उप-प्राचार्य के अलावा 17 शिक्षक पदस्थापित है. प्राचार्य से लेकर शिक्षक जो भी इस स्कूल के छात्र और देश के प्रतिभा के निखारने में लगे है उनकी नियुक्ति मानदेय पर हुई है. इन शिक्षकों को बिहार सरकार के अन्य शिक्षकों की तरह वेतनमान का लाभ नहीं मिलता है.

सरकार का शिक्षा के क्षेत्र में ड्रीम प्रोजेक्ट सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र लगातार अपनी प्रतिभा का परिचय तो दे रहे हैं. जरूरी है कि सरकार भी नेतरहाट स्कूल के तर्ज पर खुले सिमुलतला आवासीय विद्यालय पर समय पर अपना ध्यान दें.

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स



Source link

#इस #सकल #क #कहत #ह #बहर #क #नतरहट #नतश #कमर #क #ह #डरम #परजकट

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: