Friday, October 30, 2020
Home समाचार ऑस्ट्रेलिया में 25 साल पहले गायब हुईं थी तीन युवतियां, अब पकड़ाए...

ऑस्ट्रेलिया में 25 साल पहले गायब हुईं थी तीन युवतियां, अब पकड़ाए हत्यारे

ऑस्ट्रेलिया में 25 साल पहले गायब हुईं थी तीन युवतियां, अब पकड़ाए हत्यारे

ऑस्ट्रेलिया में एक नाइटलाइफ क्लब से तीन युवतियां 25 साल पहले गायब हुईं थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑस्ट्रेलिया के एक लोकप्रिय नाइटलाइफ़ क्षेत्र से तीन युवतियों के गायब (Missing Three Girls) होने का मामला लगभग 25 सालों तक ठंडा पड़ा रहा. इस मामले में एक व्यक्ति को दो हत्याओं का दोषी पाया गया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 27, 2020, 2:11 PM IST

मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सबसे बड़े शहरों में से एक लोकप्रिय नाइटलाइफ़ क्षेत्र से तीन युवतियों के गायब (Missing Three Girls) होने का मामला लगभग 25 सालों तक ठंडा पड़ा रहा. अब जाकर इस मामले में एक व्यक्ति को उनमें से दो हत्याओं (Two Murdered) का दोषी पाया गया है. 1996 में 23 वर्षीय चाइल्डकेयर कार्यकर्ता जेन रिमर की हत्या के लिए ब्रैडले रॉबर्ट एडवर्ड्स नाम के आदमी को दोषी पाया गया है. ब्रैडले रॉबर्ट एडवर्ड्स को ही 27 वर्षीय वकील सियारा ग्लेनन की 1997 में हुई हत्या का दोषी ठहराया गया है. तीसरी युवती 18 साल की सारा स्पियर्स थीं जिसका शव अभी तक नहीं मिल पाया है इसलिए अपर्याप्त सबूतों के कारण हत्या का दोष सिद्ध नहीं हो पाया है.

क्या है यह मामला

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस स्टीफन हॉल ने इस मामले में दिए अपने फैसले में कहा कि हत्या की ये घटनाएं 20 साल से भी अधिक समय पहले घटित हुईं, लेकिन कई लोगों की यादों में अभी भी बनी हुई है और लोगों को परेशान करती हैं. तीन युवतियों की लापता होने और उनकी हत्या की संभावना अपने आप में व्यापक चिंता का कारण थी. तीनों का एक लोकप्रिय नाइटलाइफ़ क्षेत्र से गायब हो जाना अक्सर कई युवाओं को भयभीत कर जाता था. ऑस्ट्रेलिया के शहर पर्थ के उपनगर क्लैरमोंट में एक रात बिताने के बाद तीनों महिलाओं को आखिरी बार देखा गया था.

पूरे शहर में लगाए गए थे गायब महिलाओं के चित्रतीनों महिलाओं में से एक स्पियर्स के चित्र पूरे शहर में लगा दिए गए थे. स्पियर्स 1996 में गायब हो गई थी. तीनों महिलाओं के गायब होने से पर्थ मेंडर फैल गया था. उनकी मृत्यु के कुछ हफ्तों के भीतर ही दो महिलाओं रिमर और ग्लैनन दोनों के शव झाड़ी में पाए गए. जांच में पता चला कि दोनों को गर्दन में तेज चोट लगी थी. स्पियर्स की लाश कभी बरामद नहीं हो सकी.

ये भी पढ़ें: सऊदी अरब में मिले 1.20 लाख साल पुराने निशान, इंसानों के पैर होने की संभावना 

 फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा- बेलारूस की सत्ता से लुकाशेंको को जाना होगा 

आतंकवाद के मुद्दे पर नेपाल ने पाकिस्तान को लताड़ा, भारत की तारीफ की

2016 में दो बलात्कार का दोषी पाए जाने के बाद एडवर्ड्स को जेल भेज दिया गया. पुलिस ने उनके डीएनए का मिलान ग्लैनन के बाएं हाथ के नाखूनों के नीचे से लिए गए नमूनों से किया. अभियोजन पक्ष ने यह दलील दी कि मृत्यु से पहले एडवर्ड्स और ग्लैनन के बीच हुई हिंसक झड़प के दौरान एडवर्ड्स का डीएनए की संभावना ग्लैनन के नाखूनों के नीचे चले गए थे. जांच में यह भी पता चला कि रिम्मर और ग्लैनन के शरीर पर पाए गए रेशे एडवर्ड्स की कार के थे जिससे साफ़ पता चलता है कि एडवर्ड्स ने उस कार में रिम्मर और ग्लैनन का अपहरण किया था.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: