Friday, October 2, 2020
Home समाचार चार लाख रुपये में बिका ये रंग बदलने वाला पौधा, खरीदने वालों...

चार लाख रुपये में बिका ये रंग बदलने वाला पौधा, खरीदने वालों की लिस्ट थी काफी लंबी

चार लाख रुपये में बिका ये रंग बदलने वाला पौधा, खरीदने वालों की लिस्ट थी काफी लंबी

फाइल फोटो.

न्यूजीलैंड (New Zealand) में एक पौधा चार लाख रुपये का बिका. इस दुर्लभ पौधे (Plant) की खासियत है कि इसमें कभी पीले, कभी गुलाबी, कभी सफेद और कभी बैंगनी रंग के पत्ते आते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 4, 2020, 9:29 PM IST

न्यूजीलैंड. अगर आपने अपने घर के गमले में कोई पौधा लगा रखा है और बाद में पता चले कि उसकी कीमत 4 लाख रुपये है तो आपके भी होश उड़ जाएंगे. न्यूजीलैंड (New Zealand) में ऐसा ही हुआ है, जहां घर के गमले में लगाया जाने वाला एक पौधा (Plant) 4 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत में बिका. पौधे खरीदने वाला व्यक्ति इस पौधे को पाकर काफी खुश नजर आ रहा है. न्यूजीलैंड के जिस शख्स ने 4 लाख से अधिक की कीमत चुकाकर यह पौधा खरीदा, उसने इसकी ढेर सारी खूबियां बताई. चार पत्तियों वाले इस पौधे का नाम है राफिडोफोरा टेट्रासपेर्मा. यह एक ऐसा दुर्लभ पौधा है जो बहुत ही कम दिखाई देता है. न्यूजीलैंड की एक वेबसाइट ट्रेड मी ने इस पौधे को बेचने के लिए जब बोली लगाई तो इसको खरीदने की होड़ मच गई.

इस पौधे को आखिरकार सर्वाधिक बोली लगाकर खरीदने वाले शख्स ने 8,150 न्यूजीलैंड डॉलर यानि 4.02 लाख रुपये चुकाकर यह पौधा खरीदा. इस दुर्लभ पौधे की खासियत है कि इसमें कभी पीले, कभी गुलाबी, कभी सफेद और कभी बैंगनी रंग के पत्ते आते हैं. पौधे को फिलोडेंड्रोन मिनिमा के नाम से भी जाना जाता है. पौधे को बेचने वाली वेबसाइट ट्रेड मी (Trade Me) पर लिखा था कि पौधे में अभी हर पत्ती पर चटक पीले रंग की पत्तियां हैं, जो 4 हैं. इसकी खूबी के बारे में लिखा था कि हरे रंग की पत्तियां पौधों को प्रकाश संश्लेषण की सुविधा देती हैं. जबकि कम हरी या हल्की पीली पत्तियां पौधे को विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है.

ये भी पढ़ें: बीमारी से तंग आकर एक शख्स ने फेसबुक पर कर डाली मौत की लाइव स्ट्रीमिंग

बच्चे की तरह पालते हैं यह पौधाइसके बाद लिखा था कि पूरी तरह से हरे रंग के तने पर निकली हुई कुछ परिवर्तनशील पत्तियां ये गारंटी नहीं देतीं कि भविष्य में यह कितनी तेजी से तथा किस तरह से विकसित होंगी. आप जानकर दंग रह जाएंगे कि इसे खरीदने वाले लोग इसको अपने बच्चे की तरह संभालकर पालते हैं. इस पौधे की मांग सबसे ज्यादा अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में है.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: