Sunday, September 27, 2020
Home समाचार चीन से कनाडा ने खरीदे $68 लाख के सुरक्षा उपकरण, जानें, कंपनी...

चीन से कनाडा ने खरीदे $68 लाख के सुरक्षा उपकरण, जानें, कंपनी के मालिक हैं कौन? | rest-of-world – News in Hindi

चीन से कनाडा ने खरीदे $68 लाख के सुरक्षा उपकरण, जानें, कंपनी के मालिक हैं कौन?

कनाडा के विदेश मंत्री फ़्रैंस्वा फिलिप्स शैम्पेन

कनाडा के विदेश मंत्री फ़्रैंस्वा फिलिप्स शैम्पेन (Francois-Phillipe Champagne) ने बीजिंग की उच्च तकनीक कंपनी से खरीदे गए 68 लाख डॉलर ($6.8 million worth) के सुरक्षा उपकरणों (Security Equipment) की समीक्षा करने का वादा किया है.

टोरंटो. कनाडा के विदेश मंत्री फ़्रैंस्वा फिलिप्स शैम्पेन (Francois-Phillipe Champagne) ने बीजिंग की उच्च तकनीक कंपनी से खरीदे गए 68 लाख डॉलर ($6.8 million worth) के सुरक्षा उपकरणों (Security Equipment Purchased) की समीक्षा करने का वादा किया है. माना जा रहा है कि इस कंपनी के संबंध चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं से हैं. वैश्विक समाचार रिपोर्टों के अनुसार इस सप्ताह कनाडा न्यूटेक कंपनी का विवरण पोस्ट किया है जिसमें बताया गया है कि चीन सरकार के स्वामित्व वाली इस कंपनी की स्थापना चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व महासचिव के बेटे हू जिंताओ ने की है.

इन उपकरणों से प्रदान की जाएगी इन्हें सुरक्षा

हू जिंताओ की इस कंपनी के साथ ग्लोबल अफेयर्स कनाडा नाम की कंपनी (जीएसी) ने दुनिया भर में 170 कनाडाई दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों और उच्च आयोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक्स-रे स्कैनिंग उपकरण और सॉफ्टवेयर सिस्टम स्थापित करने का सौदा किया है. मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्री ने शुक्रवार को इस सौदे की समीक्षा करने का वादा करते हुए एक बयान में कहा कि दुनिया भर में हमारे मिशनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने या इससे जुड़े किसी भी मामले में हर तरह की उचित कार्रवाई की जाएगी.

न्यूटेक कंपनी के डील की होगी समीक्षाशैम्पेन ने अपने बयान में यह भी कहा कि हम वर्तमान में विदेशों में अपने संगठनों को कुछ सुरक्षा स्क्रीनिंग उपकरण प्रदान करने के लिए न्यूटेक कंपनी के ऑफर को परख रहे हैं लेकिन ग्लोबल अफेयर्स ने अभी तक न्यूटेक कंपनी से कोई उपकरण नहीं खरीदा है. दुनिया भर में संवेदनशील सुविधाओं के लिए न्यूटेक की बढ़ती पहुंच के बारे में कुछ राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों के बीच चिंताएं बढ़ रही हैं. इन चिंताओं के बावजूद कनाडा ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. न्यूटेक पर एशिया, अफ्रीका और यूरोप में विवादास्पद व्यापारिक कार्य प्रणालियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है. इन आरोपों में सॉफ्ट लोन ऑफर करना और अवैध डंपिंग शामिल है.

ये भी पढ़ें: चीन में पांच महीने बाद थियेटर पर सिनेमा देखने उमड़े लोग, ऐसी थी सीट अरैंजमेंट

USA में चीनी दूतावास के बाहर भारतीयों ने किया प्रदर्शन, ‘चीन का पतन हो’ के लगाए नारे

न्यूयॉर्क टाइम्स ने नामीबिया में एक कथित भ्रष्टाचार के मामले में न्यूटेक के शामिल होने की बात दोहराई है. इस अखबार के अनुसार मई 2008 में नामीबिया के प्रॉसिक्यूटर के अनुसार न्यूटेक को $ 55 मिलियन का एक्स-रे स्कैनर का कॉन्ट्रैक्ट दिलवाने में मदद करने के लिए तीन संदिग्ध लोगों को कथित रूप से $ 12.8 मिलियन की रिश्वत दी गई. राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों के आलोचकों ने आरोप लगाया है कि चीनी सरकार पश्चिमी देशों के प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम कीमतों पर बोली लगाने की अनुमति देने के लिए अपनी कंपनियों को सब्सिडी देती है.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: