Sunday, September 20, 2020
Home समाचार जर्मनी ने कहा- नवेलनी को दिया गया था नोविचोक जहर, विदेशी प्रयोगशालाओं...

जर्मनी ने कहा- नवेलनी को दिया गया था नोविचोक जहर, विदेशी प्रयोगशालाओं में हुई पुष्टि

जर्मनी ने कहा- नवेलनी को दिया गया था नोविचोक जहर, विदेशी प्रयोगशालाओं में हुई पुष्टि

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी (फाइल फोटो)

फ्रांस और स्वीडन (Sweden) की विशेषज्ञता वाली प्रयोगशालाओं में इस बात की पुष्टि हुई है कि रूस (Russia) के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को नोविचोक ‘जहर’ दिया गया था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 14, 2020, 6:36 PM IST

बर्लिन. जर्मनी की सरकार ने सोमवार को कहा कि फ्रांस और स्वीडन (Sweden) की विशेषज्ञता वाली प्रयोगशालाओं में इस बात की पुष्टि हुई है कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को जहर के तौर पर सोवियत दौर का ‘नर्व एजेंट’ नोविचोक दिया गया था. जर्मनी (Germany) की एक सैन्य प्रयोगशाला ने भी पूर्व में उनके नमूनों में इस पदार्थ की पुष्टि की थी. जर्मन सरकार के प्रवक्ता स्टीफन सीबर्ट ने कहा कि हेग स्थित रसायनिक हथियारों के निषेध के लिये संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) को भी नमूने मिले हैं और वह अपनी प्रयोगशालाओं में इनके परीक्षण के लिये कदम उठा रहा है.

सीबर्ट ने एक बयान में कहा, ‘ओपीसीडब्ल्यू द्वारा स्वतंत्र तौर पर की जा रही जांच के अलावा, तीन प्रयोगशालाओं ने अलग-अलग इस बात की पुष्टि की है कि नवेलनी को जहर दिये जाने के मामले में नोविचोक समूह के नर्व एजेंट के साक्ष्य मिले हैं.’ उन्होंने कहा कि जर्मनी ने फ्रांस और स्वीडन से जर्मन नतीजों से इतर नवेलनी के नए नमूनों का इस्तेमाल कर ‘स्वतंत्र समीक्षा’ करने को कहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुखर विरोधियों में से एक नवेलनी को रूस में 20 अगस्त को एक घरेलू उड़ान के दौरान बीमार हो जाने के दो दिन बाद विमान से जर्मनी लाया गया था. जर्मनी ने रूस से मामले की जांच की मांग की है.

ये भी पढ़ें: चीन में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड दे सकते हैं इस्‍तीफा, माइक पोम्पियो ने दिए थे संकेत

सीबर्ट ने दोहराई जर्मनी की मांगसीबर्ट ने एक बार फिर जर्मनी की मांग दोहराई कि मामले में ‘रूस को खुद सफाई’ देनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मामले में आगे के कदमों को लेकर हम अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ संपर्क में हैं.’

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: