जानिए, एक साथ 17 बच्चों को जन्म देने वाली महिला की कहानी का सच

17 बच्चों को जन्म देने वाली महिला की सच्ची कहानी

पोस्ट में बताया गया कि कैथरीन ब्रिज ने एक साथ सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

सोशल मीडिया साइट ट्विटर और फेसबुक पर एक गर्भवती महिला की चौंकाने वाली कहानी वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि कैथरीन ब्रिज नाम की इस अमेरिकी महिला ने 17 बच्चों को एक साथ जन्म देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इसकी तीन तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

पहली तस्वीर में गर्भवती कैथरीन ब्रिज सेल्फी लेती दिख रही है, जिसका पेट असामान्य दिख रहा है. दूसरी तस्वीर में महिला कुछ बच्चों के साथ लेटी नजर आ रही है. तीसरी तस्वीर में एक पुरुष बहुत सारे बच्चों के साथ बैठा है. पोस्ट में बताया गया कि कैथरीन ब्रिज ने एक साथ सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. पोस्ट के साथ फेसबुक यूजर ने Women Daily Magazine के एक आर्टिकल का लिंक भी पोस्ट किया है.

क्या है सच?दरअसल, यह एक सामान्य गर्भवती महिला की तस्वीर थी, जिसके साथ छेड़छाड़ की गई. असल में यह अफवाह ‘Women news Daily Magazine(WNDR)’ नाम की एक वेबसाइट के आर्टिकल से फैली. इस आर्टिकल का शीर्षक  ‘Mother Gives Birth To 17 Babies At Once’  था. आर्टिकल में स्पष्ट इस बात का जिक्र है कि यह कहानी काल्पनिक है जो की ‘World News Daily Report’ के एक आर्टिकल से ली गई है.

फोटो के साथ की गई छेड़छाड़
तस्वीरों को रिवर्स सर्च करने पता चला कि महिला की तस्वीर फोटोशॉप्ड है. वहीं, तीसरी तस्वीर 7 साल पुरानी है जिसमें आदमी बच्चों के साथ बैठा है. इस व्यक्ति का नाम Robert M Biter है, जो अमेरिका में एक प्रसूति और स्त्री-रोग विशेषज्ञ है. रॉबर्ट ने इस तस्वीर को अपनी फेसबुक पेज के कवर पर लगा रखा है. इसलिए महिला के 17 बच्चों को जन्म देने वाला दावा गलत है.

ये भी पढ़ें-

कामाख्या मंदिर के पास मिली महिला की सिर कटी लाश, नरबलि की आशंका 

राहुल की मोबाइल पर नजर को लेकर कांग्रेस ने दी सफाई, ये कहा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 20, 2019, 5:10 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here