Friday, September 25, 2020
Home समाचार जापान में चक्रवात 'हाइशेन' की चेतावनी, लोगों को तैयार रहने के लिए...

जापान में चक्रवात ‘हाइशेन’ की चेतावनी, लोगों को तैयार रहने के लिए कहा

जापान में चक्रवात 'हाइशेन' की चेतावनी, लोगों को तैयार रहने के लिए कहा

फाइल फोटो.

जापान (Japan) के मौसम विभाग ने चेतावानी (Warning) जारी की है कि ओकिनावा द्वीपों की ओर चक्रवात बढ़ रहा है. इसलिये लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहें और खाने-पीने की चीजें इकट्ठा कर लें.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 5, 2020, 10:57 PM IST

तोक्यो. दक्षिण जापान (South Japan) के ओकिनावा द्वीपों की ओर एक शक्तिशाली चक्रवात बढ़ रहा है, जिसके चलते तेज बारिश (Heavy Rainfall) होने और तेज गति वाल हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम अधिकारियों ने चक्रवात हाइशेन के संबंध में सप्ताह भर पहले ही लोगों को आगाह कर दिया था. साथ ही कहा था कि यह भीषण चक्रवातों में से एक हो सकता है, इसलिए लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहें और खाने-पीने की चीजें इकट्ठा कर लें.

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा 180 किलोमीटर (112 मील) प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ चक्रवात हाइशेन के रविवार को ओकिनावा द्वीप पहुंचने और बाद में क्यूशू पर पहुंचने की संभावना है. एजेंसी ने कहा कि चक्रवात आने से पहले ही वर्षा होने लगेगी, समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विज्ञान एजेंसी के अधिकारी योशीहिसा नाकामोतो ने कहा कि वह कोरोनो वायरस संक्रमण के भय के चलते लोगों के बाहर निकल कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के बजाए घरों के अंदर ही रहने को ले कर चिंतित हैं.

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी- सभी को मिले वैक्सीन, नहीं तो फिर से फैल सकता है कोरोना वायरस

मेसाक ने मचाई थी तबाहीगौरतलब है कि इस सप्ताह के प्रारंभ में चक्रवात ‘मेसाक’ ने दक्षिणी जापान में तबाही मचाई थी. इस दौरान विभिन्न हादसों में बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए थे हजारों घरों में बिजली आपूर्ती ठप हो गई थी. न्यूजीलैंड का एक मालवाहक जहाज जापान के निकट पलट गया था. उस पर, चालक दल के 43 सदस्य और 5,800 गायें थीं.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: