दिग्विजय सिंह ने EVM पर फिर उठाए सवाल, कहा- चिप वाली कोई मशीन टैंपर प्रूफ नहीं

(फाइल फोटो)

पिछले साल सितंबर महीने में भी दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने एक वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी थी.

भोपाल. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने चुनाव में इस्‍तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग यानी ईवीएम (Electronic Voting Machine) पर सवाल उठाया है.

उन्होंने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग (Election Commission) को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी है. दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, ”माननीय मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) इसे देख सकते हैं. तकनीक के इस युग में चिप वाली कोई भी मशीन टैंपर प्रूफ नहीं है.”

विशेषज्ञ ने छेड़छाड़ का किया दावादिग्विजय सिंह ने जिस वीडियो के आधार पर भारत चुनाव आयोग को ईवीएम के निष्पक्ष होने संबंधी चुनौती दी है, उसमें अमेरिका के तीन सबसे बड़े वोटिंग उपकरण निर्माताओं के सीईओ का मानना है कि वोटिंग मशीन 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं हैं.

पिछले साल सितंबर में भी दिग्गविजय सिंह ने दी थी चुनौती

पिछले साल सितंबर में दिग्विजय सिंह ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल पर वीडियो शेयर कर चुनाव आयोग को ईवीएम की निष्पक्षता के संबंध में चुनौती दी थी. दिग्विजय सिंह ने कहा था, ”क्या चुनाव आयोग के पास यह हिम्मत है कि वह किसी हैकर को बुलाए और उसे ईवीएम का फिजिकल-एक्सेस (मशीन को छूने या छेड़छाड़ करना) दे, ताकि वह हैकर यह साबित कर सके कि कोई भी मशीन, जिसमें चिप का इस्तेमाल होता है, वह टैंपर-प्रूफ नहीं होती है.”

Notsocommon पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 15, 2020, 6:34 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here