नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में सोमवार को छिटपुट स्थानों पर वर्षा (Rain) हुई और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) घट गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य रहा. अधिकतम तापमान में रविवार की तुलना में 3.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गयी. मंगलवार को आसमान में बादल छाये रहने और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान के क्रमश: 18 और नौ डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

16 और 17 जनवरी को हो सकती है वर्षा
मौसम विज्ञानियों ने बताया कि दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 और 17 जनवरी को फिर वर्षा होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को खूब वर्षा हो सकती है. अगले चार-पांच दिन में अधिकतम तापमान गिरकर 15 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है. सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब (366) रही और 16 जनवरी को वर्षा के बाद ही बड़ा सुधार आने की संभावना है.

दिल्ली, मौसम, उत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर एयरपोर्ट, Delhi, Climate, north india, himachal pradesh, srinagar airport

नैनीताल में हुई है बर्फबारी.

कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी का उत्तर भारत पर है असर
वहीं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ उत्तर भारत में सोमवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहा. मैदानी इलाके में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा.

weather alert Light rain in Delhi snowfall continues in Kashmir and Himachal nodgm

हिमाचल के शिमला में सड़क यातायात प्रभावित.

श्रीनगर एयरपोर्ट पर हवाई उड़ाने बंद
कश्मीर में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी जारी रहने से सोमवार को भी सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और श्रीनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया. बर्फबारी जारी रहने से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई, वहीं घाटी में ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई.

दिल्ली, मौसम, उत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर एयरपोर्ट, Delhi, Climate, north india, himachal pradesh, srinagar airport

कश्मीर में बर्फबारी का दृश्य.

श्रीनगर एयरपोर्ट पर जमा है बर्फ
भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से रवाना होने वाली और यहां पहुंचने वाली सभी उड़ानें खराब दृश्यता और रनवे पर बर्फ जमा होने के कारण रद्द कर दी गईं.

शहर का जनजीवन है अस्त वयस्त
अधिकारियों ने बताया कि सुबह बर्फबारी और बारिश के कारण शहर की अधिकतर सड़कों पर पानी जमा हो गया. बर्फबारी के कारण कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है.

दिल्ली, मौसम, उत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर एयरपोर्ट, Delhi, Climate, north india, himachal pradesh, srinagar airport

बर्फ में डूबी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला.

हिमाचल में हुई बर्फबारी और हल्की बारिश
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी बर्फबारी हुई जबकि राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गयी. केलांग में 45 सेंटीमीटर, कल्पा में 15.2 सेमी बर्फबारी हुई. बारिश के कारण कुल्लू जिले में भूस्खलन से बनाला रोड को बंद करना पड़ा. राज्य में छह डिग्री के साथ केलांग सबसे सर्द स्थान रहा. मौसम विभाग ने ऊंचे और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. मैदानी और कम ऊंचाई वाले स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.

यूपी के कई इलाकों में शीतलहर जारी
उत्तर प्रदेश के अनेक इलाकों में शीतलहर चल रही है. राज्य के ज्यादातर मण्डलों में तापमान में गिरावट होने से गलन भरी सर्दी महसूस की गई. प्रदेश के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे. कुछ क्षेत्रों में बारिश या बूंदाबांदी भी हुई.

इन जिलों में तापमान में हुई गिरावट
राज्य के फैजाबाद, लखनऊ, बरेली, मेरठ, आगरा तथा कानपुर मण्डलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी. फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, मुरादाबाद और झांसी मण्डलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया.

सामान्य से ऊपर रहा हरियाणा और पंजाब का तापमान
हरियाणा में ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा. अंबाला में आठ डिग्री, नारनौल में 8.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. अमृतसर में 10.2 डिग्री, लुधियाना में 9.1 डिग्री, पटियाला में 8.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान में बढोतरी दर्ज की गयी. यहां पर न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

राजस्थान के बूंदी का हाल-बेहाल, इन जिलों में रह सकता है कोहरा
राजस्थान में भी सर्दी का प्रकोप बरकरार है. कुछ जगहों पर बारिश भी हुई. राज्य में बूंदी सबसे सर्द स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर, जयपुर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर में मंगलवार तक कोहरा छाए रहने का अनुमान है .

ये भी पढ़ें: 

रोजाना पिएं ये जादुई पानी, तेजी से घटेगा वजन, स्किन भी दिखेगी ग्लोइंग

जेएनयू हिंसा मामले में JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here