Sunday, September 27, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य दिल की बीमारियों का खतरा कम करती है रोजाना गर्म पानी से...

दिल की बीमारियों का खतरा कम करती है रोजाना गर्म पानी से नहाने की आदत – स्टडी

दिल की बीमारियों का खतरा कम करती है रोजाना गर्म पानी से नहाने की आदत – स्टडी

गर्म पानी से नहाने के बेशुमार फायदे जानें (pic courtesy: pexels/Gustavo Linhares)

वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि गर्म पानी के साथ नियमित रूप से नहाने (Warm water bath) वालों को हाइपरटेंशन (Hypertension) की आशंका कम थी, जबकि यह विभिन्न विकारों की आशंका को भी कम कर सकता है.



  • Last Updated:
    September 10, 2020, 6:51 AM IST

गर्म पानी या गुनगुने पानी से नहाना हमेशा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन एक हालिया अध्ययन के मुताबिक रोजाना गर्म पानी से नहाना दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचा सकता है. अध्ययन के अनुसार, हर दिन शरीर पर पड़ने वाली गर्म पानी की बौछार दिल के दौरे से मरने की आशंका को काफी कम कर सकती है. जापानी शोध के लिए तीस हजार से ज्यादा लोगों का अध्ययन किया गया था, जिनका नहाने का तरीका 1990 से 2009 के बीच देखा गया था. जर्नल हार्ट में नतीजों की घोषणा करते हुए वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि गर्म पानी के साथ नियमित रूप से नहाने वालों को हाइपरटेंशन की आशंका कम थी, जबकि यह विभिन्न विकारों की आशंका को भी कम कर सकता है.

शोध के अध्ययन ने 30 हजार से अधिक लोगों की नहाने की आदतों को दिखाया और यह सुझाव दिया कि आदतन टब बाथ मध्यम आयु वर्ग के लोगों में हृदय रोग (सीवीडी) के कम जोखिम से जुड़ा था. शोध में पाया गया कि जो लोग गर्म पानी से नहा रहे थे, उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहतर था. उसी समय, ठंडे पानी से नहाने वाले लोगों की तुलना में उनके शरीर का ब्लड प्रेशर बेहतर तरीके से संतुलित था. यह दिल से संबंधित बीमारियों से बचने का एक प्रभावी तरीका भी हो सकता है.

शोधकर्ताओं के मुताबिक गर्म पानी से नहाना दौड़ने, व्यायाम करने के नतीजों से जुड़ा है. हालांकि, वैज्ञानिक मानते हैं कि गर्म पानी से नहाना दिल से जुड़े विकारों की आवृत्ति को परिभाषित करने वाला एकमात्र हिस्सा नहीं हो सकता है. उन्होंने पाया कि गर्म पानी से नहाने वाले लोग अन्य स्वास्थ्य संबंधी आदतों में शामिल होने के लिए कम इच्छुक थे. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि गर्म पानी से नहाने से कुछ जोखिम भी जुड़े थे.इस अध्ययन की शुरुआत में 43,000 प्रतिभागियों ने अपने नहाने की आदतों से जुड़े सवालों के जवाब दिए, जिसमें व्यायाम, आहार, शराब का सेवन, बीएमआई आदि भी शामिल थे. अध्ययन की अवधि के दौरान दो हजार से ज्यादा प्रतिभागियों में दिल से जुड़ी बीमारियां सामने आई. इसमें 275 हार्ट अटैक के मामले थे. 53 मामले ऐसे थे जिसमें दिल की बीमारी के कारण मौतें हुई थी. वहीं 1769 स्ट्रोक से जुड़े थे. अध्ययन में पाया गया कि रोजाना गर्म पानी से नहाने से दिल से जुड़ी बीमारियों को जोखिम 28 प्रतिशत कम और स्ट्रोक का जोखिम 26 प्रतिशत कम हुआ. वैसे गर्म पानी से नहाने से नींद भी अच्छी आती है.

myUpchar को डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि गर्म तापमान अधिक कीटाणुओं को मारने के लिए होता है. इसलिए गर्म पानी से नहाने से शरीर साफ होता है. गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार लाने और सूजी हुई मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करता है. गर्म पानी से नहाना शरीर में शर्करा के स्तर को भी कम कर देता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. कफ या वात संबंधित विकारों से पीड़ित होने पर गर्म पानी से नहाना अच्छा होता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नहाने का सही तरीका पढ़ें।) (NotSocommon पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: