Friday, September 18, 2020
Home समाचार दुनिया में कोरोना: वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में भारत और इजराइल...

दुनिया में कोरोना: वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में भारत और इजराइल एक साथ, दिल्ली आ रही एक टीम

नई दिल्ली. दुनिया में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का कहर जारी है और बुधवार को 2 लाख 80 हज़ार नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1.5 करोड़ से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में दुनिया भर में 7100 से ज्यादा लोगों ने संक्रमण (Covid-19) से अपनी जान गंवा दी और कुल मौतों की संख्या बढ़कर 6 लाख 29 हज़ार हो गयी है. अमेरिका (US) में 71 हज़ार, ब्रजील (Brazil) में 65 हज़ार और भारत (India) में 45 हज़ार नए केस सामने आए हैं. इन तीनों देशों में ही बुधवार के दिन 1000 से ज्यादा मौतें दर्ज की गयीं हैं.

#भारत और इजराइल मिलकर लड़ेंगे Corona के खिलाफ जंग
भारत में इजराइल के दूतावास ने कहा है कि आने वाले हफ्तों में इजराइल और भारत मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. इजराइल से रक्षा मंत्रालय और वैज्ञानिकों की एक टीम स्पेशल फ्लाइट से नई दिल्ली आएगी. यहां भारत के मुख्य वैज्ञानिक के विजय राघवन और डीआरडीओ के साथ मिलकर 30 सेकंड में रिजल्ट देने वाले रैपिड टेस्टिंग किट बनाया जाएगा. इजराइल कोरोना से लड़ने की कई तकनीक भी मुहैया कराएगा और भारत को मैकेनिकल वेंटिलेटर भी देगा.

#यूरोप में 25 लाख से ज्यादा केसयूरोप में संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख 91 हो गया है. एएफपी की ओर से जारी टैली के मुताबिक, यूरोपीय देशों में सबसे ज्यादा मौतें रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली में हुई हैं. यूरोप के 44 देशों में कुल मिलाकर 1 लाख 92 हजार 158 मौतें हुई हैं. यहां 7 लाख 95 हजार 38 मामलों और 12 हजार 892 मौतों के साथ रूस सबसे प्रभावित है. इस लिस्ट में 2 लाख 96 हजार 377 मामले और 45 हजार 501 मौतों के साथ ब्रिटेन दूसरे नंबर पर और 3 लाख 14 हजार 631 मामले और 28 हजार 426 मौतों के साथ स्पेन तीसरे नंबर पर है.

#सिंगापुर में कोरोना के 354 नए मामले
सिंगापुर में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 354 नए मामले आए जिनमें से अधिकतर विदेशी नागरिक शामिल हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 49,098 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि नए मामलों में शयनगृहों में रह रहे 346 विदेशी कामगार शामिल हैं. नए मामलों में से आठ सामुदायिक मामले हैं, चार सिंगापुर नागरिक और स्थायी निवासी (विदेशी) हैं और चार कामगार पास धारक विदेशी शामिल हैं.

#पाकिस्तान में कोरोना के 1763 नए मामले
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पाकिस्तान में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1763 नए मामले सामने आए. इसको मिलाकर पाकिस्तान में अब तक कुल 2,69,191 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों भी बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना से 32 लोगों की मौत हुई है. इसको मिलाकर पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 5,709 हो गया है.

#2 कर्मचारी संक्रमित होने के बाद व्हाइट हाउस का कैफेटेरिया बंद
बुधवार को व्हाइट हाउस के कैफेटेरिया में काम करने वाले दो कर्मचारी संक्रमित मिले. इसके बाद कैफेटेरिया को बंद कर दिया है. मार्च से लेकर अब तक यह तीसरा मौका है जब व्हाइट हाउस के अंदर काम करने वाले लोग संक्रमित मिले हैं. अमेरिका में बुधवार को दूसरे दिन भी 71 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए. यहां पिछले 24 घंटे में 1 हजार 195 मौतें हुई हैं. देश में अब संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख के पार हो गया है.

#मैक्सिको: चीन की वैक्सीन खरीदने में मदद की पेशकश
चीन ने मैक्सिको से वैक्सीन खरीदने में 1 बिलियन डॉलर (करीब 7480 करोड़) देने की पेशकश की है. मैक्सिको के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. 23 जुलाई को चीन, लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यह ऑफर दिया गया. इस कॉन्फ्रेंसिंग में मैक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेले इब्रार्ड और चीनी विदेश मंत्री वांग यी शामिल हुए थे.

#बिल गेट्स ने कहा- कोरोना वैक्सीन की कई डोज लेनी होगी
माइक्रोसॉफ्ट के को फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि कोरोना टीका एक बार में संक्रमण ठीक नहीं कर पाएंगे. उन्होंने सीबीएस न्यूज के साथ इंटरव्यू में कहा, ‘फिलहाल तो ऐसा नहीं लगता कि जितने भी वैक्सीन तैयार किए जा रहे हैं वे एक बार में काम करेंगे. लोगों को संक्रमण से ठीक होने के लिए एक से ज्यादा टीका लेने की जरूरत पड़ सकती है. गेट्स के मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने वैक्सीन तैयार करने के लिए 300 मिलियन डॉलर ( करीब 2200 करोड़ रु.) दान किया है.

#ट्रंप ने कहा- वैक्सीन बनाने के लिए चीन के साथ काम करने को तैयार
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना का वैक्सीन पहले लाने के लिए मेरी सरकार चीन समेत किसी भी देश के साथ काम करने के लिए तैयार है. ट्रंप ने मंगलवार को वैक्सीन बनाने के लिए चीन के साथ साझेदारी के बारे में पूछे जाने पर यह बात कही. उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन तैयार करने के लिए अच्छा काम कर रहे हैं. इसके उम्मीद से बहुत पहले आने की संभावना है. यह लोगों तक तुरंत पहुंचाई जाएगी क्योंकि अमेरिकी सेना इसे बांटने में मदद करेगी.

#ब्राजील के राष्ट्रपति फिर पॉजिटिव
ब्राज़ील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो दोबारा कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. उनके कार्यालय ने बुधवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने अपने क्वारंटीन को और दो हफ़्ते के लिए बढ़ा दिया है और उन्होंने अपनी तमाम यात्रा स्थगित कर दी है. इससे पहले वो सात जुलाई को हुए कोरोना टेस्ट में पहली बार पॉज़िटिव पाए गए थे. उसके बाद से ही वो राष्ट्रपति आवास में सेल्फ़ आइसोलेशन में आराम कर रहे थे. लेकिन बुधवार को उनका दोबारा कोरोना टेस्ट हुआ और वो एक बार फिर पॉज़िटिव हैं. राष्ट्रपति पहले कोरोना को पूरी तरह नज़रअंदाज़ करते रहे हैं और वो कोरोना को मामूली बुख़ार कह चुके हैं.इसके लिए उनकी काफ़ी आलोचना हुई थी. ब्राज़ील में अबतक क़रीब 22 लाख लोग संक्रमित हुए हैं और 80 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

#2 करोड़ बच्चों की शिक्षा पर असरयूनिसेफ ने बुधवार को कहा कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी के चलते भारत समेत दक्षिण एशिया के कई देशों के करीब 2 करोड़ बच्चों की शुरुआती शिक्षा पर असर पड़ेगा. माता-पिता भी इस समय बच्चों को स्कूल जाने से रोक रहे हैं. गरीब देशों में बच्चों और उनके परिवार के लिए गुजर-बसर करना भी मुश्किल हो गया है.

#अफ्रीका में 7.50 लाख से ज्यादा केस
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अफ्रीका में संक्रमण के मामले 7 लाख 51 हजार 151 हो गए हैं. यहां अन्य महा-देशों की तुलना में महामारी देर से आई. यहां ट्रांसमिशन रेट भी अन्य जगहों से कम है. यहां साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा 3.81 लाख केस हैं. महादेश के ज्यादातर देशों ने सार्वजनिक समारोहों और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. यहां घाना, नाइजीरिया, मिस्र में कोरोना के मामले ज्यादा हैं.

#कोरोना वायरस का खामोशी के साथ प्रसार सबसे बड़ी चुनौती
कोरोना वायरस ने कुछ ही महीनों के भीतर पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया और तेजी से हो रहा इसका प्रसार ही इस घातक विषाणु का सबसे बड़ा रहस्य है. पहले यह मध्य चीन में सामने आया और तीन महीने के भीतर ही यह प्रत्येक महाद्वीप में पहुंच गया. वायरस के तेजी से प्रसार ने शुरू में वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी उलझा दिया और इसी वजह से शुरुआत में रोकथाम के उपायों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया. वैज्ञानिक इस बात को लेकर भी उलझन में रहे कि यह स्वस्थ दिखने वाले व्यक्तियों से भी फैल सकता है.

अब कर्मचारी काम पर लौट रहे हैं, बच्चे स्कूलों में लौटने की तैयारी कर रहे हैं और लोग यह भी चाहते हैं कि जल्द सामान्य स्थिति बहाल हो जिससे कि वे रेस्तराओं और शॉपिंग मॉल में जा सकें. वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ी उलझन यही है कि यदि स्वस्थ दिखने वाले लोगों से भी बीमारी फैलने लगी तो इसे रोकना असंभव हो जाएगा. स्क्रिप्स रिसर्च ट्रांसलेशन इंस्टिट्यूट के प्रमुख डॉ एरिक टोपोल ने कहा, ‘यह घातक हो सकता है और तब 40 प्रतिशत लोगों को यह भी पता नहीं होगा कि वे संक्रमित हैं.’

#ऐसे जल्दी मिल सकती है वैक्सीन
वैज्ञानिकों ने आनुवांशिक रूप से संशोधित एक ‘कमजोर विषाणु’ तैयार किया है जो नए कोरोना वायरस की तरह ही इंसानों में एंटीबॉडीज पैदा करता है, लेकिन इससे कोई गंभीर बीमारी नहीं होती. वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे दुनिया भर में और प्रयोगशालाएं कोविड-19 के खिलाफ लोगों पर दवा और टीके की सुरक्षा जांच कर सकेंगी. अमेरिका के सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने वेसिकुलर स्टोमेटाइटिस वायरस (वीएसवी) के एक जीन को नए कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-टू के जीन से बदल दिया. दुनिया भर के विषाणुरोग विशेषज्ञ प्रयोगों में इसका व्यापक इस्तेमाल करते हैं.

सेल होस्ट एंड माइक्रोब नाम के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक बदलाव के फलस्वरूप बना संकर विषाणु कोशिकाओं को संक्रमित करता है और मानव शरीर में एंटीबॉडीज सार्स-सीओवी-2 की तरह ही इसकी पहचान करती हैं, लेकिन इसे साधारण प्रयोगशाला सुरक्षा परिस्थितियों के तहत संभाला जा सकता है. नया कोरोना वायरस क्योंकि हवा में तीव्र दबाव से आसानी से फैल सकता है और संभावित रूप से जानलेवा भी है इसलिये वैज्ञानिकों ने कहा कि इस पर उच्च स्तरीय जैव सुरक्षा वाली परिस्थितियों के तहत ही अध्ययन किया जाता है. उन्होंने कहा कि संक्रमणकारी विषाणु को देख रहे वैज्ञानिकों को पूरे शरीर को ढकने वाला जैव सुरक्षा सूट पहनना चाहिए और प्रयोगशालाओं के अंदर कई निषेध स्तरों के साथ काम करना चाहिए. इसके साथ ही वहां हवा के निकलने के लिये विशेषीकृत व्यवस्था भी होनी चाहिए.

अध्ययन में पाया गया कि प्रयोगशाला कर्मियों के लिये यह सुरक्षा उपाय जहां जरूरी हैं वहीं इनसे कोविड-19 के इलाज के लिये दवा या टीके की तलाश के काम की गति बाधित होती है क्योंकि बहुत से वैज्ञानिकों के पास आवश्यक जैवसुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं. इस अध्ययन की वरिष्ठ सह-लेखक सीन वेह्लन ने कहा, ‘मेरे पास इतने कम समय में इतनी वैज्ञानिक सामग्री के लिये कभी अनुरोध नहीं आया.’ उन्होंने कहा, ‘हमनें इस विषाणु का वितरण अर्जेटीना, ब्राजील, मैक्सिको, कनाडा और स्वाभाविक रूप से संपूर्ण अमेरिका में वितरित किया है.’ वैज्ञानिकों ने कहा कि सार्स-सीओवी-2 के एक ऐसे स्वरूप, जिसे संभालना आसान होगा, को बनाने के क्रम में उन्होंने वीएसवी से शुरुआत की जो उनके मुताबिक ‘आनुवांशिक रूप से बदलाव करने के लिये काफी सहज और कम हानिकारक है.’

शोधकर्ताओं के मुताबिक वीएसवी मुख्य रूप से मवेशियों, घोड़ों और सूअरों में पाया जाने वाला विषाणु है और विषाणु रोग विज्ञान प्रयोगशालाओं में इसका काफी इस्तेमाल होता है. उन्होंने कहा कि यह कभी कभी लोगों को भी संक्रमित करता है जिससे उन्हें हल्की जुकाम जैसी बीमारी होती है जो तीन से पांच दिन तक रहती है. शोधकर्ताओं ने वीएसवी की सहत प्रोटीन की जीन हटा दी जिसका इस्तेमाल वह कोशिका से चिपकने और उसे संक्रमित करने के लिये करता था और उसकी जगह सार्स-सीओवी-2 की एक जीन लगा दी जिसे शूल (एस) प्रोटीन के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने कहा कि इस परिवर्तन से एक नया विषाणु वीएसवी-सार्स-सीओवी-2 बना जो कोशिकाओं को नए कोरोना वायरस की तरह ही निशाना बनाता है, लेकिन इसमें उन अन्य जीनों का आभाव होता है जो गंभीर रोग पैदा करने के लिये जरूरी होती हैं.

#संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या डेढ़ करोड़ के करीब पहुंची
दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बुधवार को डेढ़ करोड़ के करीब पहुंच गई. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में कोविड-19 से 6,29,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1,40,000 से अधिक हो गई है और अब भी संक्रमण के काफी अधिक मामले सामने आ रहे हैं. अमेरिका में एक समय संक्रमण के मामलों में सबसे आगे चल रहे न्यूयॉर्क को अब देश के सबसे बड़े राज्य कैलिफोर्निया ने पीछे छोड़ दिया है. जॉन हॉपकिंस की तालिका के अनुसार कैलिफोर्निया में 4,09,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

#नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 18,014 हुई
नेपाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 100 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बुधवार को 18,014 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि दो लोगों की मौत के बाद मरनेवालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने कहा कि 5,370 मरीजों का इलाज देश के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वित्त मंत्री और सरकारी प्रवक्ता यूबा राज खातिवाडा ने बंद हटाने के संबंध में मंत्रिमंडल के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि लोगों पर पड़ रहे मनोवैज्ञानिक असर को देखते हुए इसे हटाया जा रहा है.

इस निर्णय के अनुसार 17 अगस्त से लंबी दूरी वाले सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बहाल करने की मंजूरी मिली है. वहीं, 16 अगस्त से शिक्षण संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि, सिनेमा हॉल, डांस बार, सौंदर्य सैलून, जिम, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. वहीं, 17 अगस्त से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने की मंजूरी दी गई है.

#पारंपरिक दवाओं से कोविड-19 का इलाज ढूंढ रहा अफ्रीका का सीडीसी
विश्व स्वास्थ्य संगठन और अफ्रीका के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्रों (सीडीसी) ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में पारंपरिक दवाओं की भूमिका तलाशने के प्रयास शुरू किये हैं. इसके लिये एक परामर्श समिति का गठन किया गया है जो नैदानिक परीक्षणों, अन्य अनुसंधानों और पारंपरिक इलाज के विकास में अफ्रीकी देशों का सहयोग करेगी. अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 7,50,000 के करीब पहुंच गई है। इनमें से आधे लोग दक्षिण अफ्रीका में संक्रमित पाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा है कि पारंपरिक दवाओं के कई फायदे हैं और अफ्रीकी उपमहाद्वीप में इनके इस्तेमाल का लंबा इतिहास रहा है.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

अनुराग कश्यप और कंगना रनौत ने युद्ध का बिगुल बजा दिया – “आप अपने साथ चार से पांच लोगों को ले जाओ और चीन...

अभिनेत्री कंगना रनौत पिछले कुछ महीनों से सुर्खियां बटोर रही हैं। हाल के दिनों में, राजनीतिक पार्टी शिवसेना के साथ...

Entertainment News Live: आज सामने आएगी सुशांत की विसरा रिपोर्ट, खुलेगा मौत का राज

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. सुशांत केस में सीबीआई की एसआईटी टीम एम्स...
%d bloggers like this: