Tuesday, October 20, 2020
Home समाचार दुनिया में सबसे ज्यादा युवा दक्षिण अफ्रीका में बेरोजगार, 56% हुई जॉबलेस...

दुनिया में सबसे ज्यादा युवा दक्षिण अफ्रीका में बेरोजगार, 56% हुई जॉबलेस रेट

दुनिया में सबसे ज्यादा युवा दक्षिण अफ्रीका में बेरोजगार, 56% हुई जॉबलेस रेट

दुनिया में सबसे ज्यादा युवा बेरोजगारी दर दक्षिण अफ्रीका में है.

दक्षिण अफ्रीका पहले ही मंदी (Recession) की गिरफ्त में है और रिकॉर्ड उच्च बेरोजगरी (Unemployment) दर के साथ संघर्षरत है. वर्ष 2019 में दक्षिण अ​फ्रीका में युवा बेरोजगारी दर दुनिया में सर्वाधिक रही.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 28, 2020, 11:16 AM IST

पेरिस. मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मेरे पास इस समय नौकरी (Jobless) है. यह बात अखोना जोंदानी ने की. अखोना ने बताया कि उनके अपने देश में उन्हें कई महीनों तक नौकरी नहीं दी और उनके टैलेंट की उपेक्षा की. अखोना अर्थशास्त्र विषय में ग्रैजुएट हैं और उन्होंने जिराफ नाम के रिक्रूटमेंट वेबसाइट (Recruitment Website) की मदद ली. दूसरे रिक्रूटमेंट वेबसाइट से तुलना करते हुए अखोना कहती हैं कि हमारी वेबसाइट पर हर कदम पर सूचना ताजी हवा के झोंकों की तरह आती है. अखोना इस समय एक इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी कर रही हैं. अखोना जानती हैं कि वर्तमान समय में अर्थव्यवस्था की हालत खराब हो चुकी है और इस परिस्थिति में नौकरी किसी भाग्य से कम नहीं है.

युवाओं की बेरोजगारी दर 56 फीसदी से ज्यादा

दक्षिण अफ्रीका पहले ही मंदी (Recession) की गिरफ्त में है और रिकॉर्ड उच्च बेरोजगरी (Unemployment) दर के साथ संघर्षरत है. वर्ष 2019 में दक्षिण अ​फ्रीका में युवा बेरोजगारी दर दुनिया में सर्वाधिक रही. दक्षिण अफ्रीका में पिछले साल युवा की बेरोजगारी दर 56 फीसदी रही और कोविड-19 महामारी के चलते इसमें और इजाफा हुआ है.

रिक्रूटमेंट वेबसाइट की स्थापना वर्ष 2015 में हुईहालांकि जिराफ का यह विश्वास है कि वह उन लोगों की सर्वाधिक मदद करने में सक्षम है जिन्हें सबसे वर्तमान हालात में सबसे ज्यादा धक्का पहुंचा है. इस रिक्रूटमेंट वेबसाइट की स्थापना वर्ष 2015 में अनीश शिवदासानी और शाफीन अनवर्षा ने की थी. वेबसाइट पर कैंडिडेट अपना रजिस्ट्रेशन करा ले उसके बाद स्क्रीनिंग वगैरह स्टाफ खुद करते हैं. बेरोजगार युवक अखबार में नौकरी ढूंढने की बजाय हमें अपना रिज्यूम भेंजे ताकि हम उनकी योग्यता के हिसाब से उन्हें जॉब दिलवाने में मदद करें.

ये भी पढ़ें: मलेशिया में विपक्ष के नेता ने कहा-हम बनाएंगे सरकार, हमारे पास है बहुमत 

‘स्नो लैपर्ड’ को दी ऐसे अंतिम​ विदाई, 10 बार माउंट एवरेस्ट चढ़ाई का वर्ल्ड रिकॉर्ड

शिवदासानी ने बताया​ कि अबतक उनके वेबसाइट पर दस लाख लोगों ने नौकरी ढूंढने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. अबतक तीन हजार लोगों को कंपनी ने नौकरी दिलवाने में मदद की है. गूगल और फेसबुक के जरिये इस वेबसाइट की पहुंच एक करोड़ लोगों तक हो चुकी है.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

हल्के फ्लू जैसे होते हैं नॉन पैरालिटिक पोलियो के लक्षण, इन बातों का रखें ध्यान

पोलियो वायरस (Polio Virus) एक प्रकार का गंभीर संक्रमण (Infection) होता है, जो एक से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. पोलियो एक खतरनाक...

EXCLUSIVE: कार्तिक आर्यन ने मनीष मल्होत्रा ​​के मिजवान शो के लिए शोस्टॉपर बनने के लिए लक्मे फैशन वीक 2020 को किक किया: बॉलीवुड समाचार...

अभिनेता कार्तिक आर्यन, जिन्होंने लॉकडाउन का अच्छी तरह से पालन किया है और यहां तक ​​कि चल रहे अनलॉक चरण में,...
%d bloggers like this: