Sunday, September 20, 2020
Home समाचार नहीं रहे कुक आईलैंड के पूर्व पीएम जोसेफ विलियम्स, कोरोना वायरस से...

नहीं रहे कुक आईलैंड के पूर्व पीएम जोसेफ विलियम्स, कोरोना वायरस से थे पीड़ित

नहीं रहे कुक आईलैंड के पूर्व पीएम जोसेफ विलियम्स, कोरोना वायरस से थे पीड़ित

कुक आईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री जोसेफ विलियम्स (फाइल फोटो)

कुक आईलैंड (Cook Island) के पूर्व पीएम जोसेफ विलियम्स का कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण निधन हो गया. जोसेफ विलियम्स न्यूजीलैंड के कुक आईलैंड में जीपी (जनरल प्रैक्टिशनर) के रूप में काम कर रहे थे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 5, 2020, 9:34 PM IST

न्यूजीलैंड. दक्षिण प्रशान्त महासागर के देश कुक आईलैंड (Cook Island) के पूर्व प्रधानमंत्री जोसेफ विलियम्स (Joseph Williams) की कोरोनावायरस से मौत हो गई है. वह इस समय न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में थे और एक डॉक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे. न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उनकी मौत की जानकारी दी. न्यूजीलैंड में अब तक 1767 मामले आ चुके हैं और 24 लोगों की जान गई है. कुक आईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री जोसेफ विलियम्स न्यूजीलैंड के कुक आईलैंड में जीपी (जनरल प्रैक्टिशनर) के रूप में काम कर रहे थे.

उल्लेखनीय है कि, दुनिया में कोरोनावायरस के अब तक 2 करोड़ 67 लाख 75 हजार 48 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 1 करोड़ 88 लाख 84 हजार 512 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 78 हजार 150 लोगों की मौत हो चुकी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि 2021 के मध्य तक ही कोरोना वैक्सीन को दुनियाभर में पहुंचाया जा सकता है. डब्ल्यूएचओ की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक दुनियाभर के देशों में वैक्सीन पहुंच सकती है. यह टाइमलाइन इस आधार पर तय की गई है कि दुनियाभर में जिन वैक्सीन का फेज-3 का ट्रायल चल रहा है वह इस साल के अंत तक पूरा नहीं होता दिख रहा. ट्रायल पूरा होने के बाद ही वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी- सभी को मिले वैक्सीन, नहीं तो फिर से फैल सकता है कोरोना वायरस

3 महीने तक कोरोना का कोई केस नहींवहीं, न्यूजीलैंड में मार्च के अंत में सख्ती से लॉकडाउन लागू कर संक्रमण को पूरी तरह काबू कर लिया गया था. उस समय देश में मात्र 100 लोग संक्रमित थे. वहां 102 दिनों तक संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आने के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की चौतरफा प्रशंसा हुई. उन्होंने लॉकडाउन में हर दिन देश के हालातों क जायजा लिया और सख्ती से लॉकडाउन का पालन कर संक्रमण से निपटने का भरोसा दिलाया.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: