नागरिकता कानून के खिलाफ जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, हर्ष मंदर बोले- मैं खुद को घोषित करुंगा मुस्लिम

जंतर मंतर पर मौजूद लोग

दिल्ली में राजनीतिक पार्टियों, छात्र संगठनों और नागरिक संस्थाओं ने विवादित नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    December 14, 2019, 7:01 PM IST

नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship act 2019) के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विरोध प्रदर्शन जारी रहा. साथ ही जंतर मंतर पर भी आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लोगों ने विरोध दर्ज कराया. इस दौरान वहां मौजूद मुस्लिमों ने कहा कि कि हमारे हक का फैसला सात घंटे के  संसद सत्र से हो ये हमें मंजूर नहीं.  उन्होंने कहा कि मेरी आईडी लालकिला है और आधार ताजमहल.

इस विरोध प्रदर्शन में पहुंचे हर्ष मंदर ने कहा कि  ‘हम नफरत के खिलाफ लड़ रहे हैं. हमें आजादी की लड़ाई की तरह कैब के खिलाफ लड़ना होगा. हम खुलकर इस कानून की अवमानना करेंगे. हमें यह कानून बार बार तोड़ना है. इस कानून को तोड़ने की सजा भी स्वीकार करनी होगी. ये जिद करना होगा. एक भी मुसलमान की नागरिकता छिनेगी तो सभी डिटेंशन सेंटर में जाओ.’

सरकारी दस्तावेजों में खुद को मुसलमान घोषित करुंगा-मंदर
उन्होंने कहा कि ‘सरकार की दुश्मनी मुसलमानों, वामपंथ के मानने वालों और संविधान के खिलाफ है. इस सरकार ने संविधान को गिरा दिया है.इस देश के हिन्दू बाय चांस इंडियन हैं, जबकि मुसलमान बाय चॉयस इंडियन हैं, इसलिए उन पर शक मत करिए. मैं इस कानून के खिलाफ खुद को सरकारी दस्तावेजों में मुसलमान घोषित करुंगा.’बता दें समाज के विभिन्न तबकों के लोग नए कानून का विरोध कर रहे लोगों के समर्थन में जंतर मंतर पर जमा हुए. दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने प्रदर्शन की वजह से जनपथ मेट्रो स्टेशन में प्रवेश और निकास को बंद कर दिया है.

नए कानून के तहत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के जो सदस्य धार्मिक उत्पीड़न के कारण 31 दिसंबर 2014 तक भारत आ गए हैं, उन्हें अवैध प्रवासी नहीं समझा जाएगा और भारत की नागरिकता दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: नागरिकता कानून: बंगाल में फिर भड़की हिंसा, बस को लगाई आग, रेल सेवा भी बाधित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: December 14, 2019, 6:56 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here