परवेज मुशर्रफ ने माना - कश्‍मीरियों को पाकिस्‍तान में दिया जाता है आतंकी प्रशिक्षण, देखें Video

एक वीडियो में मुशर्रफ कह रहे हैं कि पाकिस्‍तान आने वाले कश्‍मीरियों का हीरो की तरह स्‍वागत किया जाता है.

पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने माना कि कश्‍मीरी युवाओं (Kashmiri Youth) को पाक (Pakistan) में आतंक का प्रशिक्षण (Terror Training) देकर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-kashmir) में भारतीय सेना (Indian Army) के खिलाफ लड़ने के लिए भेजा जाता था. पाकिस्‍तानी नेता फरहतुल्‍ला बाबर (Farhatullah Babar) ने मुशर्रफ के एक साक्षात्‍कार का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में मुशर्रफ कह रहे हैं कि पाकिस्‍तान में जेहादी आतंकियों को हीरो माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    November 14, 2019, 2:39 PM IST

नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने स्‍वीकार किया है कि ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) और जलालुद्दीन हक्‍कानी (Jalaluddin Haqqani) जैसे आतंकी ‘पाकिस्‍तानी हीरो’ (Pakistani Heroes) हैं. साथ ही उन्‍होंने माना कि पाकिस्‍तान कश्‍मीरी युवाओं (kashmiri Youth) को आतंकी प्रशिक्षण (Terror Training) देकर भारतीय सेना के खिलाफ लड़ने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर भेजता रहा है. मुशर्रफ के कबूलनामे का एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो को पाकिस्‍तानी नेता फरहतुल्‍ला बाबर (Farhatullah Babar) ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. हालांकि, यह पता नहीं चल पा रहा है कि मुशर्रफ ने ये इंटरव्‍यू कब दिया था.

पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान में धार्मिक उग्रवाद शुरू कराया
वीडियो में मुशर्रफ कह रहे हैं कि पाकिस्‍तान आने वाले कश्‍मीरियों (kashmiris) का हीरो की तरह स्‍वागत किया जाता है. हम उन्‍हें प्रशिक्षण (Training) देते रहे हैं. हम उनका हर तरह से पूरा समर्थन करते हैं. हम उन्‍हें मुजाहिदीन (Mujahideen) मानते हैं, जो भारतीय सेना (Indian Army) के खिलाफ लड़ेंगे. इसी दौरान लश्‍कर-ए-ताइबा (Lashkar-e-Taiba) भी खड़ा हुआ. वीडियो में पूर्व सैन्‍य शासक कहते नजर आ रहे हैं कि आतंकवादी (Terrorist) हमारे हीरो हैं. उन्‍होंने बताया कि हमने 1979 में पाकिस्‍तान को फायदा पहुंचाने के लिए अफगानिस्‍तान में धार्मिक उग्रवाद (Religious Militancy) शुरू कराया. इस कदम से हमने सोवियत संघ (Soviets) को अफगानिस्‍तान से बाहर करने की कोशिश भी की थी.

पाक ने दुनियाभर के मुजाहिदीनों को मुहैया कराए हथियार मुशर्रफ ने बताया कि पाकिस्‍तान ने दुनियाभर के मुजाहिदीनों (Mujahideen) को इकट्ठा कर प्रशिक्षण दिया और उन्‍हें हथियार (Weapons) उपलब्‍ध कराए. हमने तालिबान (Taliban) को प्रशिक्षण दिया और अफगानिस्‍तान (Afghanistan) पहुंचाया. ये सब हमारे हीरो थे. हक्‍कानी और ओसामा बिन लादेन हमारे हीरो थे. अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) भी पाकिस्‍तानी हीरो थे. इसके बाद वैश्‍विक माहौल बदलने लगा. दुनिया ने हर चीज को अलग नजरिये से देखना शुरू कर दिया. हमारे सभी हीरो दुनिया के सामने खलनायक (Villains) की तरह पेश किए जाने लगे.

बेनजीर हत्‍याकांड में मुशर्रफ को घोषित कर दिया था भगोड़ा  
मार्च, 2016 से दुबई में रह रहे 76 वर्षीय रिटायर्ड जनरल परवेज मुशर्रफ (General (retd) Musharraf) 2007 में आपातकाल लगाने के कारण राजद्रोह (Treason) के मामले का सामना कर हैं. उन्‍हें इस मामले में 2014 में शामिल किया गया था. सूत्रों का कहना है कि वह एक साल से ज्‍यादा समय बाद पाकिस्‍तान की सक्रिय राजनीति में वापस लौटने की योजना बना रहे हैं. इसके लिए वह अपनी पार्टी को फिर से खड़ा करेंगे. वह एक साल से स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से जूझ रहे थे. मुशर्रफ ने 1999 से 2008 तक पाकिस्‍तान पर शासन किया. मुशर्रफ को बेनजीर भुट्टो हत्‍याकांड (Benazir Bhutto Assassination) और लाल मस्जिद के मौलवी की हत्‍या के मामले में भगोड़ा (Fugitive) घोषित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें:

ये डॉग है या यूनिकॉर्न? पपी के माथे पर निकलती पूंछ देख सब हैरान

जानें सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने वाली पहली दो महिलाओं की कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: November 14, 2019, 1:57 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here