Friday, September 25, 2020
Home समाचार पुतिन के विरोधी नवेलनी ने अस्पताल से पहली फोटो जारी की, कहा-...

पुतिन के विरोधी नवेलनी ने अस्पताल से पहली फोटो जारी की, कहा- अब सांस ले पा रहा हूं

पुतिन के विरोधी नवेलनी ने अस्पताल से पहली फोटो जारी की, कहा- अब सांस ले पा रहा हूं

अलेक्सी नवेलनी को पिछले महीने नोविचोक जहर दे दिया गया था.

रूस में विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny ) ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक फोटो पोस्ट की. उन्होंने फोटो की कैप्शन में लिखा- अब मैं बगैर किसी मदद के सांस (Now I Can Breathe) ले पा रहा हूं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 15, 2020, 6:12 PM IST

बर्लिन. रूस में विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexei Navalny ) ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक फोटो पोस्ट की. उन्होंने फोटो की कैप्शन में लिखा- अब मैं बगैर किसी मदद के सांस (Now I Can Breathe) ले पा रहा हूं. इस फोटो में वह बर्लिन के अस्पताल में बिस्तर पर बैठे हुए हैं और वहां उनकी पत्नी यूलिया भी मौजूद हैं. अलेक्सी नवेलनी को पिछले महीने नोविचोक जहर (poisoning last month) दे दिया गया था.

मैं आप सभी को याद करता हूं: नवेलनी

उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी दो फोटो पोस्ट की है और लिखा— हाय, यह नवेलनी है. मैं आप सभी को बहुत याद करता हूं. उन्होंने आगे लिखा कि मैं इस समय कुछ भी करने के लायक नहीं रह गया हूं लेकिन मैंने कल बगैर किसी सहारे के पूरे दिन सांस लिया. हां, वास्तविकता में मैंने अपने दम पर सांस लिया.

पिछले महीने सर्बिया में बीमार पड़ गए थे नवेलनीनवेलनी पिछले महीने सर्बिया में बीमार पड़ गए थे. उन्हें हवाई जहाज से बर्लिन इलाज के लिए लाया गया था. जर्मनी का कहना कि तीन देशों में नवेलनी का टेस्ट का रिजल्ट बता रहा है कि उन्हें नर्व एजेंट नोविचोक जहर दिया गया है. यही वजह है कि यूरोपीय देशों की सरकारें रूस सरकार से नवेलनी के बारे में सफाई देने को कह रही है. यह घातक जहर कुछ क्षणों में ही व्यक्ति के नर्वस सिस्टम को बेकार कर देता है जिसके बाद शिकार हुआ व्यक्ति अचेत हो जाता है और कुछ देर बाद उसकी मौत हो जाती है.

Germany Russia Navalny

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुरविरोधी अलेक्सी नवेलनी बर्लिन के अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं.  (फोटो-AP)

रूस ने नवेलनी को जहर देने के आरोप पर कहा-आधारहीन बातें हैं

हालांकि रूस सरकार पुतिन पर लगे जहर दिलावाने के आरोपों को एक सिरे से खारिज कर दिया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता ने दमित्री पेस्कोव ने मंगलवार को कहा कि मास्को नवेलनी के साथ जो हुआ है, यह सफाई देने के लिए तैयार था लेकिन उसपर सफाई दे चुका है

ये भी पढ़ें:

मॉस्को ने आरोपों को आधारहीन बताया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को दोहराया कि मॉस्को ने नवलनी के साथ क्या हुआ, यह स्पष्ट करने के लिए खुला था, लेकिन जर्मनी उसके यहां के मामले पर क्यों जानकारी चाहता है, यह बताए.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: