लीला सैमसन के खिलाफ CBI ने दर्ज किया करोड़ों की हेराफेरी का केस, रह चुकी हैं प्रियंका गांधी की 'डांस टीचर'

कला के क्षेत्र में लीला सैमसन के योगदान के लिए 2001 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है.

संस्कृति मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि फाउंडेशन के अधिकारियों ने सामान्य वित्त नियमों का उल्लंघन करते हुए ‘सीएआरडी’ के साथ पुनरुद्धार कार्य के लिए अनुबंध किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    December 15, 2019, 8:53 AM IST

नई दिल्ली. सीबीआई (CBI) ने कुथम्बलम सभागार के पुनरुद्धार काम में 7.02 करोड़ रुपए की कथित अनियमितताओं के मामले में संगीत नाटक अकादमी (Sangeet Natak Akademi) की पूर्व प्रमुख लीला सैमसन (Leela Samson) के खिलाफ शनिवार को मामला दर्ज किया.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि उनके अलावा फाउंडेशन के तत्कालीन मुख्य लेखा अधिकारी टीएस मूर्ति, लेखा अधिकारी एस. रामचंद्रन, इंजीनियरिंग अधिकारी वी. श्रीनिवासन और ‘सीएआरडी’ के मालिक और चेन्नई के इंजीनियरों के खिलाफ भी मामले दर्ज किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि संस्कृति मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि फाउंडेशन के अधिकारियों ने सामान्य वित्त नियमों का उल्लंघन करते हुए ‘सीएआरडी’ के साथ पुनरुद्धार कार्य के लिए अनुबंध किया गया था.

प्रियंका गांधी की डांस टीचरभरत नाट्यम में पारंगत लीला ने 1975 में दिल्ली स्थित श्रीराम भारतीय कला केंद्र में भरतनाट्यम विभाग शुरू किया. अभी में वह शास्त्रीय कला संस्थान ‘कलाक्षेत्र’ की निदेशक हैं. कला में उनके योगदान के लिए 2001 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया है.

इसके अलाव 1991 में गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार और 2007 में राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय कानून दिवस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह प्रियंका गांधी वाड्रा की डांस टीचर भी रह चुकी हैं. भरतनाट्यम के साथ-साथ वे कोरियोग्राफर और लेखक भी हैं.

फिल्म ‘पीके’ को लेकर विवादों में घिरी थीं लीलाकला की दुनिया की मशहूर शख्सियत लीला उस वक्त भी विवादों में रहीं, जब यूपीए सरकार ने 2011 में उन्हें सेंसर बोर्ड अध्यक्ष बनाया. विश्व हिंदू परिषद ने 2014 में आमिर खान स्टारर फिल्म ‘पीके’ को बिना कट पास करने पर उनकी आलोचना की थी. जबकि दो बोर्ड के सदस्यों ने इसे प्रमाणित करने के बाद इस्तीफा दे दिया था. इस कारण फिल्म प्रमाण बोर्ड की तत्कालीन अध्यक्ष लीला की आलोचना हुई थी. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : OPINION: संसद द्वारा पारित नागरिकता कानून हमारी संवैधानिक जवाबदेही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: December 14, 2019, 1:49 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here