Tuesday, October 20, 2020
Home समाचार बेलारूस ने चीन से लिया कर्ज, कहा- हमें रूस के पैसों की...

बेलारूस ने चीन से लिया कर्ज, कहा- हमें रूस के पैसों की जरूरत नहीं

बेलारूस ने चीन से लिया कर्ज, कहा- हमें रूस के पैसों की जरूरत नहीं

बेलारूस के राष्‍ट्रपति अलेक्‍जेंडर लुकाशेंको और व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन (Vladimir Putin) को बेलारूस से बड़ा झटका लगा है. बेलारूस (Belarus) ने रूस के कर्ज नहीं देने पर चीन के साथ डील कर ली है. यही नहीं चाइना डिवलपमेंट बैंक ने उसे 50 करोड़ डॉलर कर्ज भी दे दिया है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 21, 2020, 6:33 PM IST

मास्‍को. बेलारूस के राष्‍ट्रपति अलेक्‍जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) को जन विद्रोह से बचाने में लगे रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन (Vladimir Putin) को मिंस्‍क से बड़ा झटका लगा है. बेलारूस ने रूस के कर्ज नहीं देने पर चीन के साथ डील कर लिया और चाइना डिवलपमेंट बैंक से 50 करोड़ डॉलर कर्ज ले लिया. इससे पहले रूस ने बेलारूस के 60 करोड़ डॉलर के कर्ज देने के अनुरोध को ठुकरा दिया था. रूस के पैसे नहीं देने पर बेलारूस के वित्‍त मंत्री माकसिम येरमलोविच ने चीन से बात की और लोन ले लिया. इसके साथ ही बेलारूस ने रूस को यह संदेश भी दे द‍िया कि उसे मास्‍को के पैसे की की जरूरत नहीं है.

माकसिम ने कहा, ‘हमने वित्‍तपोषण के लिए रूस के लोन पर विचार नहीं किया और हम उस पर वार्ता नहीं कर रहे हैं. हमने रूसी पक्ष से कोई अनुरोध नहीं किया है. हम रूसी लोन की आशा नहीं करते हैं.’ रूस ने बेलारूस के इस कदम पर सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा लेकिन विश्‍लेषकों ने चेतावनी दी है कि बेलारूस और चीन के बीच तेजी से बढ़ती दोस्‍ती नए क्षेत्रीय टकराव का स्रोत हो सकता है. उनका कहना है क‍ि रूस और यूक्रेन तनाव की शुरुआत के बाद चीन बेलारूस का न केवल करीबी आर्थिक मित्र बन गया था, बल्कि दोनों के बीच राजनीतिक और सैन्‍य संबंध विकसित हो गए थे.

ये भी पढ़ें: ये रिश्ता क्या कहलाता है… चीनी बैंक से भारत के लोन लेने पर क्या है बवाल?

क्या चाहता है चीनबेलारूस सरकार रूस पर से अपनी निर्भरता अब घटा रही है और उसके लिए यूरोपीय संघ से बड़ा भागीदार चीन बन गया है. उधर, चीन चाहता है कि यूक्रेन के आसपास उसे एक नया रास्‍ता म‍िल जाए ताकि वह अपनी बेल्‍ट एंड रोड परियोजना को यूरोप तक बढ़ा सके. अब बेलारूस रूस से आर्थिक निर्भरता घटाने के लिए चीन का इस्‍तेमाल कर रहा है. बेलारूस और चीन के बीच बढ़ती दोस्‍ती का परिणाम है कि दोनों के बीच व्‍यापार 17 प्रतिशत बढ़कर 3.5 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. चीन से आगे अब केवल यूक्रेन और रूस हैं.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

इस कपल ने तालाब से लेकर झाड़ियों में कराया बोल्‍ड वेडिंग फोटोशूट

आजकल युवा अपनी शादी को लेकर कई तरह की योजनाएं बनाते हैं. इसमें शादी से पहले प्री वेडिंग फोटोशूट और शादी के बाद पोस्‍ट...

अपनी पहली वेब सीरीज के लिए कपिल शर्मा की फीस, आपके जबड़े को गिरा देगी: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड हंगामा

कपिल शर्मा देश के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन में से एक हैं। एक प्राइम टाइम कॉमेडी शो की मेजबानी करने के...
%d bloggers like this: