महिलाओं के खिलाफ अपराध पर बोलीं प्रियंका गांधी- उन्‍नाव में 11 महीनों में रेप की 90 वारदातें

प्रियंका गांधी ने तय किया कि हर जगह कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जाएगा. साल भर में संगठन का ढांचा तैयार हो जाएगा. (फाइल फोटो)

प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने लखनऊ (Lucknow) में कहा कि, कानून-व्यवस्था बनाए रखना सरकार का कर्तव्य होता है. उन्नाव में पिछले 11 महीनों में बलात्कार की लगभग 90 वारदातें हुईं हैं.

लखनऊ. कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने महिलाओं के प्रति हो रहे अपराधों पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए लखनऊ में कहा कि औरतों को पुरुषों से सत्ता ‘छीननी’ होगी ताकि वे अपने खिलाफ होने वाले अपराधों को रोक सकें. उत्तर प्रदेश के अपने दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को लखनऊ पहुंचीं प्रियंका ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकों के लम्बे दौर के बाद रात में संवाददाताओं से कहा कि उत्तर प्रदेश महिलाओं के प्रति अपराधों के मामले में देश में नम्बर एक पर पहुंच गया है. आखिर महिलाएं किस तरह सरकार पर विश्वास रखें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसे आपात स्थिति के तौर पर लेना चाहिए. उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में 11 महीनों में रेप की लगभग 90 वारदातें हुई हैं.

सरकार पर लगाए ये आरोप
प्रियंका ने कहा कि ‘कांग्रेस पूरी तरह महिलाओं के लिए लड़ेगी. मैं तो कहती हूं कि समाज में महिलाओं को सत्ता मिलनी चाहिए. मैं अपनी बहनों से कहती हूं कि पुरुषों से सत्ता छीनिए. पंचायत, विधानसभा और लोकसभा के चुनाव लड़िए. आपके हाथों में सत्ता आए, ताकि इस तरह के हादसे हों तो आप अपना भी बचाव कर पाएं.’ भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर से जुड़े बलात्कार मामले में सरकार ने अपराधियों की तब तक सुरक्षा की, जब तक उस पीड़िता का परिवार खत्म नहीं हो गया. उसके बाद सम्भल, मैनपुरी और फिर उन्नाव में गुरुवार को नया मामला हुआ है.

उन्नाव के ताजा मामले में 4 माह बाद कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ मुकदमाकांग्रेस महासचिव ने मुख्यमंत्री योगी को सुझाव दिया कि वह अपने दफ्तर में एक प्रकोष्ठ बनायें और हर जिला पुलिस अधीक्षक से कहा जाए कि अगर महिलाओं से सम्बन्धित शिकायत आती है तो मुख्यमंत्री कार्यालय को उसकी सूचना दें और 24 घंटे के अंदर उसका मुकदमा दर्ज कर पीड़िता को सुरक्षा दी जाए. प्रियंका ने कहा कि उन्नाव के ताजा मामले में चार महीने बाद अदालत के आदेश पर पीड़िता का मुकदमा दर्ज हुआ. सरकार को यह निर्णय लेना होगा कि वह महिलाओं के पक्ष में है या अपराधियों के.

पुलिस 4-4 महीने तक पीड़ित महिला की रिपोर्ट तक नहीं दर्ज करती
उन्होंने कहा कि निर्भया कांड के बाद कानून बहुत सख्त बन गया था. उसे पूरी तरह लागू करना होगा, मगर यहां तो पुलिस 4-4 महीने तक पीड़ित महिला की रिपोर्ट तक नहीं दर्ज करती. हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक की बलात्कार के बाद जलाकर हत्या करने के चार आरोपियों के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बारे में राय पूछने पर प्रियंका ने कहा कि अभी उन्हें घटना का विवरण नहीं मालूम इसलिए उस पर टिप्पणी करना गलत होगा.

‘भारत बचाओ महारैली’ को सफल बनाने की रणनीति पर की गई चर्चा

इसके पूर्व, प्रियंका ने पार्टी की विभिन्न समितियों, प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. प्रियंका ने सबसे पहले रणनीति और योजना समिति के साथ बैठक की. इसमें तय किया गया कि पार्टी महिलाओं के प्रति अपराध, किसानों की समस्याएं, बेरोजगारी और कानून-व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करेगी. कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी ने बताया कि इन बैठकों में आगामी 14 दिसम्बर को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली ‘भारत बचाओ महारैली’ को सफल बनाने की रणनीति पर भी चर्चा की गई.

कांग्रेस के मुख्यमंत्री का चेहरा बनेंगी प्रियंका, के सवाल नहीं दिया जवाब
प्रियंका गांधी ने बताया कि इसके अलावा प्रियंका ने यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ समेत कांग्रेस के सभी आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों से भी मुलाकात की. साथ ही कुछ पूर्व सांसदों और विधायकों से भी मिलीं. इन बैठकों में तय किया गया कि किस तरह से कांग्रेस एक सकारात्मक विपक्ष की भूमिका में रहते हुए सरकार को जगाने का काम करेगी. इसके पूर्व, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला ने संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में पार्टी को नई ऊर्जा देने के लिए ब्लॉक स्तर तक समितियां गठित की जाएंगी. प्रियंका को आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मुख्यमंत्री का चेहरा बनाए जाने की सम्भावनाओं के बारे में पूछे जाने पर शुक्ला ने कहा कि वह इस बारे में कुछ नहीं कह सकते, मगर इतना तय है कि वह उत्तर प्रदेश के आम आदमी की आवाज बनकर उभरेंगी.

ये भी पढ़ें – 

विदर्भ सिंचाई घोटाला मामले में एसीबी ने NCP नेता अजित पवार को दी क्लीन चिट

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने की पीएम मोदी के खिलाफ तेज बहादुर की याचिका खारिज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उन्नाव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: December 6, 2019, 9:35 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here