Monday, October 19, 2020
Home समाचार मिस्र में पुरातत्व विभाग की खुदाई में 2500 साल पुरानी ममीज मिली

मिस्र में पुरातत्व विभाग की खुदाई में 2500 साल पुरानी ममीज मिली

मिस्र में पुरातत्व विभाग की खुदाई में 2500 साल पुरानी ममीज मिली

मिस्र में पुरातत्व विभाग की खुदाई में 2500 साल पुरानी ममीज मिली हैं.

मिस्र (Egypt) के एक पुरातात्विक मिशन ने गीज़ा के सक़करा नेक्रोपोलिस में 2,500 साल पुराने सील किए गए सरकोफेगी और मूर्तियों (Staute) के बड़े संग्रह की खोज की है.

काहिरा. मिस्र (Egypt) के एक पुरातात्विक मिशन ने गीज़ा के सक़करा नेक्रोपोलिस में 2,500 साल पुराने सील किए गए सरकोफेगी और मूर्तियों (Staute) के बड़े संग्रह की खोज की है. मीडिया के सामने पेश होने से पहले सजे हुए सरकोफेगी में से एक को खोलते हुए टीम ने बताया कि ममीफाइड (Mummified) दफन कपड़े में लिपटा रहता है जो चमकीले रंगों में चित्रलिपिक शिलालेख जैसा दिखता है. यह काहिरा के दक्षिण में प्राचीन मिस्र की राजधानी मेम्फिस के नेक्रोपोलिस, सककारा के विशाल दफन मैदान में पाया गया, जो यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल था.

ममी के बारे में पुजारी होने का अनुमान लगाया गया

गिजा के पिरामिड से दस मील दक्षिण-पूर्व की तरफ 59 मानवजनित चित्रित ताबूत खोजे जा चुके हैं. इनमें से 40 को प्रदर्शित किया गया. ज्यादातर घरों में जो ममी के कोफीन थे, प्रारम्भिक शोध में उनके पुजारी होने का अनुमान लगाया गया है. ये मिस्र देश के समाज में उच्च अधिकारी और कुलीन लोग थे. इनमें से सभी की मृत्यु के बाद मिस्र के प्राचीन आध्यात्म के तहत इनको दफनाया होगा जिसमें इनके दिमाग को लोहे के हुक के साथ हटा दिया गया. इस खोज की घोषणा शुक्रवार को मिस्र के पुरातत्व विभाग के मंत्री डॉक्टर खालिद अल अलानी द्वारा की गई.

शाफ्ट में मिले 13 ताबूतखालिद अल अलानी ने कहा कि आज मैं कह सकता हूँ कि मिस्र की टीमों द्वारा अधिकांश खोज यहाँ की धरती पर की गई है और यह एक ऐसी चीज है जिस पर मुझे गर्व है. उन्होंने कहा कि दो महीने पहले साईट को फिर से खोदने के रूप में मिशन शुरू हुआ था. 36 फीट गहरे शाफ्ट को सामने लाया गया जिनमें 13 ताबूत मिले. टीम ने अपनी खुदाई जारी रखी तथा 32 और 39 फीट गहरी दो और शाफ़्ट की खोज की.

ये भी पढ़ें: US: चोरी कर eBay पर सामान बेचती थी बुढ़िया, भारी जुर्माने के साथ हुई जेल 

ऑस्ट्रेलिया: युवती के सिर में होता था तीखा दर्द, टेस्ट में पता चला कीड़े ने दिए अंडे

अब तक मिले सभी कोफीन अच्छी स्थिति में हैं और उनका रंग भी वैसा ही है. खालिद अल अलानी ने यह भी कहा कि मैं वास्तव में प्रभावित हुआ हूँ कि Covid-19 उन्हें हमारी महान सभ्यता के रहस्य बाहर लाने से नहीं रोक पाया. उन्होंने यह भी कहा कि जनता को दिखाने के लिए इन ताबूतों को ग्रैंड मिस्र संग्रहालय में लेकर जाया जाएगा. अधिकांश ताबूतों में ममी है. मंत्री ने इन ताबूतों को 2500 साल पहले सील किया हुआ बताया. मिस्र में कोरोना वायरस के बाद इन ताबूतों की घोषणा पहली बड़ी घोषणा है. मार्च के बाद संग्रहालयों और पुरातात्विक स्थलों को बंद कर दिया गया था.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

कोरोना काल में रेकी हीलिंग है फायदेमंद, जानिए क्‍या है ये

रेकी हीलिंग (Reiki Healing) एक चिकित्सा पद्धति है, जिसका प्रारम्भ जापान में उन्नीसवीं सदी में हुआ. 'रे' का अर्थ सार्वभौमिक और 'की' का अर्थ...

कुमकुम भाग्य की ज़रीन रोशन खान का निधन, शब्बीर अहलूवालिया और श्रीति झा ने सोशल मीडिया के ज़रिए दिया सम्मान: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड...

2020 हम सभी के लिए काफी मुश्किल रहा है और हमने इंडस्ट्री के कुछ बेहतरीन कलाकारों को खो दिया है। ...
%d bloggers like this: