चित्रदुर्ग किले की दीवार पर चढ़ गए ज्‍योति राजू.

कर्नाटक (Karnataka) के ‘मंकी मैन’ के नाम से प्रसिद्ध क्‍लाइंबर (दीवार या ऊंचे स्‍थल पर चढ़ने वाला) ज्‍योति राजू (Jyoti Raju) का एक वीडियो इस समय फिर तेजी वायरल हो रहा है.

नई दिल्‍ली. कर्नाटक (Karnatakनेa) के ‘मंकी मैन’ के नाम से प्रसिद्ध क्‍लाइंबर (दीवार या ऊंचे स्‍थल पर चढ़ने वाला) ज्‍योति राजू (Jyoti Raju) का एक वीडियो इस समय फिर तेजी वायरल हो रहा है. इसमें वह कर्नाटक के चित्रदुर्ग किले (Chitradurga Fort) की एक ऊंची दीवार पर चढ़ते दिख रहे हैं. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि चढ़ाई करते समय वह ना तो रस्‍सी का सहारा ले रहे हैं और ना ही किसी दूसरी चीज का. वह सिर्फ अपने हाथों की मदद से ही किले की ऊंची दीवार पर झट से चढ़ गए. वह यह एक्‍शन लोगों के मनोरंजन के लिए कर रहे थे.आईएएस अफसर सलमा फहीम ने उनका यह वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इसके साथ उन्हों लिखा है, ‘इस साल जनवरी में मैं कर्नाटक के स्‍पाइडरमैन उर्फ मंकी मैन से चित्रदुर्ग किले में मिली थी. वह खुद ही सीखे हुए रॉक क्‍लाइंबर हैं, जो बिना रस्‍सी और अन्‍य उपकरण की सहायता के चढ़ाई करते हैं. उनका सपना वेनेजुएला के एंजेल फॉल्‍स पर चढ़ने का भी है.’ Had met ‘Karnataka’s spiderman’ aka Monkey Man at Chitradurga Fort this Jan. He is a self taught rock climber who climbs without any support or props. He dreams of scaling the Angel Falls in Venezuela someday. As they say “Follow your dreams, they know the way”. pic.twitter.com/XKMaxEjVYC — Salma Fahim (@SalmaFahimIAS) May 10, 2020जनवरी के इस वीडियो में दिख रहा है कि ज्‍योति राजू रस्‍सी की मदद के बिना किले की दीवार पर चढ़ रहे हैं. ऊपर चढ़ते समय वह बीच में लोगों के लिए एक स्‍टंट भी करते हैं. इस पर लोग खूब शोर मचा रहे हैं. ट्विटर पर उनके इस वीडियो को अब तक 9000 से भी अधिक बार देखा गया है. साथ ही लोगों ने उनके इस वीडियो पर कमेंट करके उनकी सराहना भी की है.पिछले साल एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा था, ‘मैंने क्‍लाइंबिंग खुद सीखी है. मैं जब 18 साल का था तब पहली बार चित्रदुर्ग किले पर चढ़ा था. मैं तब खुद को मारना चा‍हता था. लेकिन लोग मेरे चढ़ने के दौरान मुझे प्रोत्‍साहित कर रहे थे, वे मेरी सराहना कर रहे थे.’यह भी पढ़ें:- PM मोदी के साथ बैठक में बोलीं ममता- कोरोना प्रसार के बीच राजनीति न करे केंद्र

Notsocommon पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वायरल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 11, 2020, 6:38 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here