Home समाचार रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी: WHO के सवाल पर रूस...

रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी: WHO के सवाल पर रूस ने कहा- प्रतियोगिता से मत डरिए

रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी: WHO के सवाल पर रूस ने कहा- प्रतियोगिता से मत डरिए

रूस की वैक्सीन पर बवाल जारी

Covid-19 Vaccine Update: रूस (Russia) की कोरोना वैक्सीन पर WHO ने फिर सवाल खड़े करते हुए कहा है कि ये उन वैक्सीन में कभी शामिल ही नहीं की गयी थी जो अपने आखिरी चरणों की टेस्टिंग में है. इस वैक्सीन के डवलपमेंट की कोई जानकारी संगठन को नहीं है.

मॉस्को. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गुरूवार को एक बार फिर रूस (Russia) की कोरोना वैक्सीन  (Coronavirus Vaccine) को लेकर गंभीर सवाल उठाए. WHO ने स्पष्ट कहा कि रूस ने जिस वैक्सीन को मंजूरी दी है वह उन 9 वैक्सीन में शामिल ही नहीं है जिन्हें फाइनल टेस्टिंग की मंजूरी दी गई है, या जिन्हें संगठन वैक्सीन का दावेदार मानता है. इस पर पलटवार करते हुए रूस ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे हमारे विदेशी साथी रूसी दवा के प्रतियोगिता में आगे रहने से घबरा गए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन और साझेदारों ने एक निवेश तंत्र के अंतर्गत नौ प्रयोगात्मक कोविड-19 टीकों को शामिल किया है. WHO विभिन्न देशों को ‘कोवेक्स सुविधा’ के नाम इस निवेश तंत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. यह पहल विभिन्न देशों को टीकों तक शुरुआती पहुंच कायम के लिए उन्हें विकसित करने में निवेश करने तथा विकासशील देशों को वित्तीय मदद पहुंचाने की व्यवस्था प्रदान करती है. संगठन के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ ब्रूस एल्वार्ड ने कहा, ‘इस समय रूस के टीके को लेकर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त सूचना उपलब्ध नहीं है. हम उस उत्पाद की स्थिति, परीक्षण के चरणों और अगला क्या हो सकता है, उस पर अतिरिक्त सूचना के लिए रूस से बातचीत कर रहे हैं.’ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के लिए विकसित किए गए टीके को मंजूरी देने की घोषणा की है. हालांकि, इस टीके का अभी लोगों में उन्नत परीक्षण पूरा नहीं किया गया है और उन्होंने बिना साक्ष्य के दावा किया है कि यह टीका दो साल तक सुरक्षा प्रदान करेगा.

हमारे पास जानकारी ही नहीं
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि उसके पास अभी तक रूस के ज़रिए विकसित किए जा रहे कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी नहीं है कि वो इसका मूल्यांकन करे. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अंतर्गत आने वाले पैन-अमैरिकन हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के सहायक निदेशक जरबास बारबोसा ने कहा कि, ‘कहा जा रहा है कि ब्राज़ील वैक्सीन बनाना शुरू करेगा. लेकिन जब तक और ट्रायल पूरे नहीं हो जाते ये नहीं किया जाना चाहिए.’ उनका कहना था, वैक्सीन बनाने वाले किसी को भी इस प्रक्रिया का पालन करना है जो कि ये सुनिश्चित करेगा कि वैक्सीन सुरक्षित है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उसकी सिफ़ारिश की है. WHO ने रूस से आग्रह किया था कि वो कोरोना के ख़िलाफ़ वैक्सीन बनाने के लिए वो अंतरराष्ट्रीय गाइडलाइन का पालन करे.

रूस ने भी दिया जवाब
रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने बुधवार को रूसी समाचार एजेंसी इंटरफ़ैक्स से कहा, ‘ऐसा लगता है जैसे हमारे विदेशी साथियों को रूसी दवा के प्रतियोगिता में आगे रहने के फ़ायदे का अंदाज़ा हो गया है और वो ऐसी बातें कर रहे हैं जो कि बिल्कुल ही बेबुनियाद हैं’ रूसी मंत्री ने कहा कि इस टीके की पहली खेप अगले दो हफ़्तों में आ जाएगी और पहले ये मुख्य तौर पर डॉक्टरों को दिया जाएगा. रूसी अधिकारियों ने कहा है कि उनकी योजना है कि अक्तूबर महीने से बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

MHA ने सिनेमा हॉल को 15 अक्टूबर से 50% क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड हंगामा

गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक 5.0 दिशानिर्देशों ने फिल्म निर्माताओं और थिएटर मालिकों को एक बड़ी राहत प्रदान की है क्योंकि केंद्र...

Project Manager – UIDAI , Bangalore

Apply for the job now! Job title: Project Manager - UIDAI , Bangalore Company: National Institute for Smart Government Apply for the job now! Job description: Education: ...
%d bloggers like this: