Sunday, September 20, 2020
Home समाचार रूस: कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की पहली खेप तैयार, वैज्ञानिकों को इस...

रूस: कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की पहली खेप तैयार, वैज्ञानिकों को इस बात का है डर… | rest-of-world – News in Hindi

रूस: कोरोना वैक्सीन के उत्पादन की पहली खेप तैयार, वैज्ञानिकों को इस बात का है डर...

रूस में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू. (File Photo)

रुसी सरकार ने कहा है कि कोरोनो वायरस (Coronavirus) के लिए बनाये जा रहे दुनिया में सबसे पहले टीका उत्पादन के लिए चला गया है और इस महीने के अंत तक यह तैयार होकर आ जाएगा. फेज 3 के ट्रायल से पहले ही इस टीके को अप्रूव कर लिया गया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    August 16, 2020, 11:03 AM IST

मास्को. रूस ने अपने स्वास्थ्य मंत्रालय (Russian Health Ministry) के हवाले से शनिवार को इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा कि कुछ वैज्ञानिकों (Scientist From Russia)  ने बताया कि उन्हें डर है कि इतनी जल्दी रेगुलेटरी अप्रूव (Regulatory Approoval) करने से रूस सरकार सुरक्षा को ताक पर रखकर नंबर एक बनने की होड़ में खुद को झोंक दिया है. कोरोना के खिलाफ वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) विकसित करने की वैश्विक दौड़ के बीच मास्को आगे निकलना चाहता है.

इस महीने के अंत तक तैयार होकर आ जाएगा वैक्सीन

रुसी सरकार ने कहा है कि कोरोनो वायरस के लिए बनाये जा रहे दुनिया में सबसे पहले टीका उत्पादन के लिए चला गया है और इस महीने के अंत तक यह तैयार होकर आ जाएगा. फेज 3 के ट्रायल से पहले ही इस टीके को अप्रूव कर लिया गया. फेज 3 में आमतौर पर हजारों प्रतिभागी शामिल होते हैं और उन पर टीके का परिक्षण किया जाता है लेकिन रुसी सरकार ने जल्दीबाजी के चलते इस चरण में न जाने का फैसला किया है. आमतौर पर इस तरह के ट्रायल को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य माना जाता है.

राष्ट्रपति पुतिन ने जनता को दिलाया भरोसा, कहा-पूरी तरह से सुरक्षितसोवियत संघ द्वारा लॉन्च किए गए दुनिया के पहले उपग्रह को श्रद्धांजलि देने के लिए इस वैक्सीन को “स्पूतनिक वी” नाम दिया गया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जनता को भरोसा दिलाया है कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. उन्होंने इसकी सुरक्षा को पक्का करने के लिए अपनी बेटी पर इस टीके के परीक्षण किये जाने की बात भी कही और कहा कि इसके बाद उनकी बेटी बेहतर महसूस कर रही है.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के छोटे भाई रॉबर्ट का निधन, ‘वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त भी था’

H1B VISA: बाइडेन ने ट्रंप की कड़ी निंदा की, कहा- संकट में वे भारतीयों के साथ खड़े रहेंगे

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरास्को ने बुधवार को बताया कि कोविड -19 की वैक्सीन  स्पूतनिक-V की पहला बैच दो हफ्तों के अंदर आ जाएगा. मंगलवार को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दुनिया के पहले कोरोना वायरस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराया था. स्पूतनिक-V नामक की कोरोना वैक्सीन को गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय ने मिलकर बनाया है.  मुरास्को ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि दो सप्ताह के भीतर वैक्सीन का पहला बैच जारी किया जाएगा.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: