रेलवे का आदेश-शताब्दी ट्रेनों में अब 5 घंटे से अधिक सफर करने पर नहीं मिलेगी 1 लीटर पानी की बोतल

शताब्दी ट्रेनों (Shatabdi Express) में अब एक लीटर की जगह आधा लीटर वाली पानी की बोतल मिलेगी.

रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक शताब्दी ट्रेन (Shatabdi Express) में अब पांच घंटे से अधिक सफर करने वालों को भी एक लीटर रेल नीर की बोतल मुहैया नहीं करायी जाएगी जैसा कि पहले होती थी.

नई दिल्ली. पानी की बर्बादी को रोकने के लिए रेलवे ने शताब्दी ट्रेनों (Shatabdi Express) में एक लीटर की जगह आधा लीटर रेल नीर (Rail Neer Water Bottle) (पानी की बोतल) मुहैया कराने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेश के मुताबिक शताब्दी ट्रेन (Shatabdi Express) में अब पांच घंटे से अधिक सफर करने वालों को भी एक लीटर रेल नीर की बोतल मुहैया नहीं करायी जाएगी जैसा कि पहले होता था. शताब्दी ट्रेन को अधिकतम सफर तय करने में महज साढ़े आठ घंटे लगते हैं.

>> रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ मौजूदा समय में शताब्दी से जो यात्री पांच घंटे तक का सफर करते हैं, उन्हें आधा लीटर (500 मिली लीटर) रेल नीर मुहैया कराया जाता है.

>>वहीं, पांच घंटे से अधिक सफर करने वाले यात्रियों को रेल नीर की एक लीटर की बोतल दी जाती है, लेकिन अब सभी यात्रियों को 500 मिलीलीटर रेल नीर की बोतल ही मुहैया करायी जाएगी क्योंकि बड़ी बोतल देने पर पानी की बर्बादी होती है.ये भी पढ़ें-रोजाना 7 रुपये बचाकर पाएं 5 हजार की पेंशन, 1.9 करोड़ लोगों ने उठाया इसका फायदा

>> रेलवे की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यात्री अधिक पानी की बोतल ले सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें भुगतान करना होगा.शताब्दी ट्रेन कुर्सी यान है जो छोटी दूरी तय करने के लिए चलायी जाती है.

>> अपनी श्रेणी की ट्रेनों में दिल्ली से भोपाल जाने वाली शताब्दी का सफर सबसे लंबा है जिसे यह साढ़े आठ घंटे में तय कर लेती है. अधिकारी के मुताबिक आदेश अगले तीन महीनों में प्रभावी होगा.

ये भी पढ़ें-8 घंटे से ज्यादा काम करने पर भी नहीं मिलेगी ज्यादा सैलरी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: November 6, 2019, 6:45 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here