नई दिल्ली. आप भी ट्रेन में आए दिन सफर करते रहते हैं तो एक बात ​की चिंता जरूर होती होगी कि क्या टिकट कंफर्म (Railway Ticket Confirmation) हुआ या नहीं. अगर आपको भी इस बात की चिंता होती है तो ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, भारतीय रेल (Indian Railway) ने अब रिजर्वेशन चार्ट (Train Reservation Chart) को ऑनलाइन डिस्प्ले करना शुरू कर दिया है. रेलवे द्वारा इस सुविधा के मिलने के बाद आप आसानी से पता कर सकते हैं कि बुक हो चुके ट्रेन बर्थ (Train Birth) के बारे में घर बैठे पता कर सकते हैं. रेलवे की इस नई सुविधा के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने जानकारी दी. रेलवे द्वारा इस सुविधा को शुरू कर दिए जाने के बाद आप पैसेंजर्स को इस बात की जानकारी मिल सकेगी कि ट्रेन में कोई बर्थ खाली है या नहीं.

पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘अब बिना झंझट ट्रेन ट्रैवल: पैसेंजर्स अब आसानी से बुक और बुक नहीं हुए बर्थ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. चार्ट बनने के बाद आप इसे एक क्लिक में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.’

यह भी पढ़ें: अगर आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, मिल रही ये नई सुविधाएं

वेब और मोबाइल वर्जन पर उपलब्ध होगी ये सुविधा
पहला रिजर्वेशन चा​र्ट ट्रेन की यात्रा शुरू होने से 4 घंटे पहले जारी कर दिया जाएगा. वहीं, दूसरा चा​र्ट ट्रेन की यात्रा शुरू होने से केवल 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा. दूसरे चा​र्ट में ट्रेन के सीट एलोकेशन के बारे में जानकारी होगी. रेलवे का यह नया फीचर IRCTC के ई-टिकट जारी किए जाने वाले प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. यह सुविधा वेबसाइट और मोबाइल वर्जन में भी देखा जा सकता है.

रेलवे स्टेशन

तैयार किया गया खास इंटरफेस
इस सुविधा के लिए जो नया इंटरफेस तैयार किया गया है, उसमें रिजर्वड ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाले सभी 9 क्लासेज को शामिल किया गया है. भारतीय रेल ने 120 से अधिक कोच लेआउट के बार को अपनाया है.

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के एकमात्र हिंदू शेख, ओमान सुल्तान भी मांगते हैं इनसे पैसे

IRCTC की वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं रिजर्वेशन चार्ट

1. किसी भी ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद उसे चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर ‘Charts/Vacancy’ का विकल्प उपलब्ध होगा. अगर आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा.

 

2. इस पेज पर आपको यात्रा के बारे में जानकारी देनी होगी, जैसे ट्रेन नंबर, यात्रा की तारीख और बोर्डिंग स्टेशन. इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आप ‘Get Train Chart’ के विकल्प पर क्लिक करेंगे.

3. जैसे आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने रिजर्वेशन चार्ट दिखाई देगा.

4. इस चार्ट में ट्रेन की चलने की दिशा के हिसाब से सभी श्रेणियों को दिखाया जाएगा. इसमें आप आसानी से ये देख सकते हैं कि कौन सा बर्थ खाली है.

5. आप कोच नंबर पर क्लिक कर लेआउट देश सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे खाली हो सकता है खाता





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here