Sunday, November 1, 2020
Home Money Making Tips रोज 150 रु के निवेश से बन जाएगा 25 लाख का फंड,...

रोज 150 रु के निवेश से बन जाएगा 25 लाख का फंड, जानिए छोटी बचत का बड़ा फायदा

नई दिल्ली. इस मंहगाई के जमाने में एक आम आदमी का बचत करना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन छोटी बचत के जरिए आप भी लाखों रुपये का फंड बना सकते है. जी हां, इन स्कीम सरकार की गारंटी भी होती है. हम यहां PPF स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां रोज 150 रुपए के हिसाब से निवेश किया जाए तो महज 20 साल की नौकरी में अतिरिक्त 25 लाख रुपए का फंड आपको मिल जाएगा. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजमर्रा के खर्च में से कुछ न कुछ गैर जरूरी खर्च रोक दें तो 100-150 रुपए बचत की जा सकती है. वहीं, इन पैसों को सरकार की छोटी बचत योजनाओं में डालें तो इसका बड़ा फायदा मिल सकता है.

कैसे मिलेंगे 25 लाख रुपये- अगर आपकी उम्र  25 साल है तो बेस्ट मौका है छोटी रकम में बड़े रिटर्न पाने का. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आपकी 30-35 हजार रुपए तक आमदनी है तो किसी अन्य बचत के अलावा शुरुआती तौर पर रोज 100-150 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 25 लाख रुपए का फंड दे सकता है, जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी बड़ी जरूरतें आसानी से पूरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-इस तारीख तक बदलवानी होगी आपको चेक बुक, वरना नहीं निकाल पाएंगे Cheque से पैसा

अगर आप 150 रुपए रोज की बचत के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करते हैं तो यह 4500 रुपए मंथली होगा. हर महीने 4500 रुपए निवेश करने पर सालाना निवेश 54 हजार रुपए होगा.

वहीं, 20 साल में कुल निवेश 10.80 लाख रुपए हो जाएगा. 8 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से इसमें आपको 20 साल में 26.68 लाख रुपए का फंड तैयार मिलेगा. आपको कुल निवेश पर 15.88 लाख रुपए का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

15 साल में मिलेगा 15.83 लाख का फंड -अगर आप 150 रुपए रोज की बचत के लिहाज से पीपीएफ में निवेश करते हैं तो 15 साल में कुल निवेश 8.10 लाख रुपए होगा.

सालाना 8 फीसदी कंपाउंडिंग के लिहाज से 15 साल में आपका कुल फंड 15.83 लाख रुपए का हो जाएगा.

आपको कुल निवेश पर 7.73 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा. पीपीएफ अकाउंट के फायदे इस अकाउंट को सिर्फ 100 रुपए से खुलवाया जा सकता है. ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है.

अकाउंट खुलवाते समय ही इसमें नॉमिनेशन फैसिलिटी होती है. 15 साल की मेच्योरिटी परियड पूरा होने के बाद भी इसे 2 बार 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंमोदी सरकार के लिए खुशखबरी! दुनिया की 5वीं बड़ी इकोनॉमी बना भारत

इससे होने वाली आमदनी टैक्स फ्री होती है. अकाउंट पर तीसरे फाइनेंशियल ईयर से लोन भी लिया जा सकता है. बैंक, पोस्ट ऑफिस आपको पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा देते है. यह अकाउंट 15 साल के लिए खोल सकते हैं, जिसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है.

अ‍भी पीपीएफ पर 7.9 फीसदी ब्याज दर है, जो सालाना कंपाउंडेड है. पीपीएफ में मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसमें एक फाइनेंशियल में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है, वहीं आप एक साल में अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Source link

Leave a Reply

Most Popular

बिना छिलके उतारे इन 5 सब्जियों का करें सेवन, बनी रहेगी सेहत

सब्जियों (Vegetables) का सेवन ढेरों पोषक तत्व देता है. सब्जियों को खाने का मकसद ही होता है कि अंगों को सही पोषक तत्व मिलें,...

मुकेश खन्ना का कहना है कि #MeToo महिलाओं द्वारा काम करने के बाद शुरू हुआ, बैकलैश प्राप्त करता है: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड हंगामा

#MeToo आंदोलन ने उन सभी उद्योगों का स्याह पक्ष दिखाया जहाँ महिलाओं का उत्पीड़न होता है। बॉलीवुड में भी, कई...
%d bloggers like this: