Sunday, September 27, 2020
Home Money Making Tips लॉकडाउन में नौकरी जाने की सता रही है टेंशन! तो घर बैठे...

लॉकडाउन में नौकरी जाने की सता रही है टेंशन! तो घर बैठे इस बिजनेस से करें लाखों में कमाई

नई दिल्ली.  कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है. कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन से उद्योग-धंधे बंद हैं. इससे एक ओर जहां प्रवासी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. वहीं, दूसरी ओर लोगों को नौकरी जाने की चिंता सता रही है. कोरोना के चलते अगर किसी की नौकरी जाती है तो कमाई के दूसरे विकल्प के रूप में खेती में हाथ आजमा सकते हैं. आजकल खेती में नौजवानों के साथ कुछ लोग नौकरी छोड़ खेती की ओर रुख कर रहे हैं. पारंपरिक खेती के अलावा कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जहां आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आपको भी नौकरी जाने की चिंता सता रही है तो घबराएं नहीं. बल्कि अपना बिजनेस शुरू कर सकते है. ऐसी ही एक बिजनेस आइडिया आज हम आपके लिए लाएं है.

शुरू करें खेती
आप एग्जॉटिक वेजिटेबल बटन मशरूम (Button Mushroom) की खेती कर सकते हैं. आजकल यूट्यूब से रसिपी सीखकर बनाने वाले शौकिया शेफ की तादाद भी बढ़ी है, जिससे बटन मशरुम की मांग बढ़ोतरी हुई है. बटन मशरुम, एक ऐसी जाती है जिसमें मि‍नरल्स और वि‍टामि‍न भरपूर मात्रा में होता है. मशरूम हेल्थ बेनेफिट्स की वजह से पॉपुलर हो रही है. बाजार में इसकी कीमत 300 से 350 रुपए कि‍लो है और थोक का रेट इससे करीब 40% तक कम होता है. इसे मिल बटन मशरुम फार्मिंग रहे बढ़िया भाव के चलते कई किसानों ने पारंपरि‍क खेती को छोड़कर मशरूम उगाना शुरू कर दि‍या है .

50 हजार रुपये में हो जाएगा शुरू- कंपोस्‍ट बनाकर उसपर बटन मशरूम की खेती की जा सकती है. एक क्विंटल कम्पोस्ट में डेढ़ किलो बीज लगते हैं.4 से 5 क्विंटल कंपोस्‍ट बनाकर करीब 2000 कि‍लो मशरूम पैदा हो जाता है. अब 2000 कि‍लो मशरूम अगर 150 रुपए एक कि‍लो के हि‍साब से भी बि‍कती है तो करीब 3 लाख रुपए मि‍लते हैं.

इसमें से 50 हजार रुपए लागत के तौर पर नि‍काल दें तो भी ढाई लाख रुपए बचते हैं, हालांकि इसकी लागत 50 हजार से कम ही आती है. प्रति वर्ग मीटर 10 कि‍लोग्राम मशरूम आराम से पैदा हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2020: यहां बिकता है एक रुपए का 24 कैरेट सोना, घर बैठे खरीदें

खेती करने का ये है तरीका- कम से कम 40 बाई 30 फुट की जगह में तीन तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते है.

कंपोस्ट बनाने के लिए धान की पुआल को भि‍गो दें और एक दि‍न बाद इसमें डीएपी, यूरि‍या, पोटाश , गेहूं का चोकर, जि‍प्‍सम, कैल्‍शि‍यम और कार्बो फ्यूराडन मि‍ला कर इसे सड़ने के लि‍ए छोड़ दें.

करीब 45 दिन के बाद कंपोस्ट तैयार होता है. अब गोबर की खाद और मि‍ट्टी को बराबर मात्रा में मि‍लाकर करीब डेढ़ इंच मोटी परत बि‍छा कर ऊपर कंपोस्‍ट की दो से तीन इंच मोटी परत चढ़ाएं.

इसमें नमी बरकरार रहे इसलिए स्‍प्रे से मशरूम पर दि‍न में दो से तीन बार छि‍ड़काव करें इसके ऊपर एक दो इंच मोटी कंपोस्‍ट की परत और चढ़ा दें.

यहां से ले सकते हैं ट्रेनिंग- सभी एग्रीकल्‍चर यूनि‍वर्सि‍टी और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम के खेती की ट्रेनिंग दी जाती है. अगर आप इसी बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग जरूर लें.

ये भी पढ़ें:लॉकडाउन के बीच आपका बैंक मुफ्त में दे रहे हैं ये तीन सर्विस, जानिए इनके बारे में सबकुछ.

इस भारतीय शख्स को मिलती है दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी, हर दिन कमाते हैं 5.4 करोड़ रुपये

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: