Sunday, September 27, 2020
Home समाचार स्कॉटलैंड में टेक्सेल नस्ल भेड़ की लगी बोली, 3 करोड़ 60 लाख...

स्कॉटलैंड में टेक्सेल नस्ल भेड़ की लगी बोली, 3 करोड़ 60 लाख रुपये में एक बिकी

स्कॉटलैंड में टेक्सेल नस्ल भेड़ की लगी बोली, 3 करोड़ 60 लाख रुपये में एक बिकी

टेक्सेल दुनिया की सबसे महंगी नस्ल की भेड़ होती है.

टेक्सल शीप सोसाइटी (Texal Sheep Society) की एक खबर के अनुसार ‘डबल डायमंड’ नाम का यह मेमना लानार्क (Lanark) में होने वाली स्कॉटिश नेशनल टेक्सेल की बिक्री के शुरू होने से पहले ही चर्चा का विषय बन गया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 12, 2020, 12:24 PM IST

एडनबर्ग. पिछले सप्ताह स्कॉटलैंड (Scotland) में हुई एक नीलामी में एक भेड़ 3,50,000 गिनी (लगभग 3 करोड़ 60 लाख रुपये में ) बेची गई. टेक्सल शीप सोसाइटी (Texal Sheep Society) की एक खबर के अनुसार ‘डबल डायमंड’ नाम का यह मेमना लानार्क (Lanark) में होने वाली स्कॉटिश नेशनल टेक्सेल की बिक्री के शुरू होने से पहले ही चर्चा का विषय बन गया. इस मेमने की बोली भारतीय रुपयों में लगभग दस लाख रूपये से शुरू हुई और बढ़ती चली गई. बढ़ते बढ़ते रकम इतनी ज्यादा हो गई कि तीन फार्म मालिकों ने एक समझौता करके इसे खत्म किया.

बगैर सिंग वाली, मजबूत कदकाठी वाली होती हैं ये भेड़

बोली लगाकर इस मेमने को खरीदने वालों में से एक खरीददार जेफ ऐकेन ने ‘गार्जियन’ को बताया कि यह काम भी दूसरे व्यवसायों की तरह ही है जैसे घुड़दौड़ या मवेशियों का व्यवसाय. कभी कभी कुछ चीज आपके हाथ लगती है. कल के दिन तो कुछ ज्यादा ही ख़ास हाथ आया जब हमें यह टेक्सेल (मूल रूप से उत्तरी हॉलैंड के प्रांत में टेक्सेल के डच द्वीप पर विकसित हुई बिना सींग वाली, मजबूत कदकाठी वाली भेड़ की एक नस्ल जो बहुत ज्यादा ऊन देती है) मिला. टेक्सेल भेद कसाइयों की भी पसंदीदा है क्योंकि इसमें मांस की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है.

परपरागत करेंसी गिनी में लगी बोलीयूनाइटेड किंगडम में पशुधन की नीलामी गिनी में किया जाना बहुत परम्परजनक माना जाता है. गिनी एक सिक्का है जो 1663 और 1813 के बीच इंग्लैंड में ढाला जाता था. अब इसका चलन लगभग बंद सा हो गया है. एक गिनी एक पाउंड और एक शिलिंग के बराबर माना जाता था. आज भी इसकी कीमत इसी तरह आंकी जाती है. आजकल एक गिनी की कीमत लगभग 1.40 अमेरिकी डॉलर लगाई जाती है. भारतीय रुपये में एक गिनी की कीमत लगभग 103 रूपये है.

ये भी पढ़ें: ताइवान के रक्षा मंत्री ने चेताया, कहा- सीमा रेखा ना लांघे चीन, अपनी हद में रहे तो बेहतर 

बर्थडे पर पिता से मिली व्हिस्की की बोतलें बेची, अब खरीद रहा है आलीशान घर

इस बोली से पहले 2009 में डेवेरोनवेल परफेक्शन नामक एक भेड़ के लिए की गई बोली का रिकॉर्ड 230,000 पाउंड तक पहुंचा था जिसकी अमेरिकी करेंसी में कीमत $307,000 (2 करोड़ 25 लाख से ज्यादा) थी.

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: