Wednesday, September 23, 2020
Home Career 12वीं में आये कम नंबर या नहीं करना चाहते आगे पढ़ाई, तो...

12वीं में आये कम नंबर या नहीं करना चाहते आगे पढ़ाई, तो कर सकते हैं पांच काम; जल्द मिलेगी नौकरी

UP Board Result 2019  के परिणाम शनिवार को जारी कर दिये गये.12वीं के रिजल्ट में 70 फीसदी छात्र पास हो गए. 12वीं के बाद ही स्‍टूडेंट्स कॅरियर के हिसाब से कोर्स का चयन करते हैं. कुछ स्‍टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो आर्थिक तौर पर कमजोर होने के चलते जल्‍दी से कोई कोर्स करना चाहते और फटाफट जॉब करना चाहते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं ऐसे कोर्स, जो कम पैसे में होंगे और आपको जल्द से जल्द नौकरी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: UP Board 12th Result 2019: न्‍यूज18 हिंदी पर ऐसे देखें अपना 12th का रिजल्‍ट

अगर आप क्रिएटिव हैं और आप डिजाइनिंग, पेंटिंग में रुचि रखते हैं तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द से जल्द नौकरी हासिल करने का मौका देगा.यह भी पढ़ें: UP Board Result 2019: 12वीं पास करने के बाद बन सकते हैं सेना में अफसर, यह परीक्षा करनी होगी पास

यूं तो एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया के कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन आप किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स कर बेहतर कॅरियर ऑप्‍शन चुन सकते हैं. जॉब के ऑप्‍शन इस फील्‍ड में भी बहुत हैं, बशर्ते है आप क्रिएटिव और इसमें आपकी रुचि हो..

यह भी पढ़ें: UP Board 10th Result 2019: न्‍यूज18 हिंदी पर ऐसे चेक करें अपना 10th का रिजल्‍ट

अगर आप की पढ़ाई साइंस फील्‍ड से हैं और आपका इंट्रेस्ट कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

फिटनेस को लेकर लोग जागरूक हैं. ऐसे में आप जिम इंस्‍ट्रक्‍टर का भी काम कर सकते हैं. यह एक बेहतर कॅरियर ऑप्‍शन है. आप छ से आठ महीने का कोर्स कर के किसी भी जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं.

UP Board Result, UP Board Result 2019, UP Result 2019, UP Board 10th Result, UP Board 12th Result, UP Board Ka Result, यूपी बोर्ड रिजल्ट, यूपी बोर्ड रिजल्ट २०१९

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें  

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स



Source link

#12व #म #आय #कम #नबर #य #नह #करन #चहत #आग #पढई #त #कर #सकत #ह #पच #कम #जलद #मलग #नकर

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: