• प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने को लेकर मुहिम, एअर इंडिया 2 अक्टूबर से लकड़ी की प्लेट में खाना देगा
  • अमित शाह ने कहा- खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करना बंद करें

Dainik Bhaskar

Aug 30, 2019, 10:23 AM IST

अहमदाबाद/नई दिल्ली.  केंद्र सरकार पर्यावरण को बचाने के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उत्पादन रोकने के लिए अभियान चलाने पर विचार कर रही है। इसी सिलसिले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में गुरुवार को महिलाओं से अपील की है कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करना बंद करें और इसके बजाय लंबे समय तक चलने वाले कपड़े के थैले प्रयोग करें। यह 10 साल चलेगा। हालांकि, इस प्रकार के कपड़े के थैले रखना पुराना फैशन लगेगा, लेकिन यह प्लास्टिक प्रदूषण से धरती को बचाने में मददगार होगा।

 

एअर इंडिया और रेलवे ने भी सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर 2 अक्टूबर से पाबंदी लगाने की घोषणा कर दी है। एअर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी ने कहा कि सभी फ्लाइट्स में अब लकड़ी की प्लेट में खाना दिया जाएगा। यात्रियों को अभी 200 मिली की बोतलों में पानी दिया जाता है, लेकिन अब एयर होस्टेस को 1500 मिली की बोतलें दी जाएंगी। इससे कागज के गिलासों में यात्रियों को पानी निकालकर दिया जाएगा। इस तरह प्लास्टिक पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। 

 

15 ट्रेनों में लगाई गई प्लास्टिक पर पाबंदी : आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ ने बताया कि सभी लाइसेंसधारी वेंडर को आदेश दिए जा चुके हैं कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें। ऐसा करते हुए पाए जाने पर उन पर पेनल्टी लगाई जाएगी। आईआरसीटीसी ने 15 ट्रेनों में इको फ्रेंडली यानी बायोडिग्रेडेबल कैसरॉल (प्लेट, कटोरी, चम्मच आदि) का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसमें राजधानी, शताब्दी, दूरंतो शामिल हैं। 

 

 

एअर इंडिया पेपर प्लेट में देगा सैंडविच-चिप्स 

 

  • पानी की छोटी बोतेलें बंद होंगी। बड़ी बोतलों से पानी दिया जाएगा। 
  • प्लास्टिक में पैक सैंडविच और चिप्स को अब बटर पेपर में दिया जाएगा। चाय भी पेपर कप में देंगे। 
  • मफीन की जगह केक स्लाइस दिया जाएगा। इसे गत्ते से बने स्नैक्स बॉक्स में दिया जाएगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here