Sunday, September 27, 2020
Home समाचार Corona की जंग में मिला कुत्तों का साथ, सूंघ कर पता लगा...

Corona की जंग में मिला कुत्तों का साथ, सूंघ कर पता लगा रहे वायरस का

Corona की जंग में मिला कुत्तों का साथ, सूंघ कर पता लगा रहे वायरस का

प्रतीकात्मक तस्वीर.

एक शोधकर्ता ने तो यहां तक दावा कर दिया कि स्‍पेनिश ग्रेहाउंड कुत्‍ता कोस्सी पीसीआर टेस्‍ट और एंटीबॉडी टेस्‍ट से बेहतर तरीके से कोरोना वायरस (Coronavirus) की पहचान कर ले रहा है.

हेलसिंकी. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ जंग में फिनलैंड की सरकार अब कुत्तों को मैदान में उतारने वाली है. इसके लिए फिनलैंड में कुत्तों को ट्रेनिंग दी जा रही है. कहा जा रहा है कि ये कुत्ते सूंघकर कोरोना वायरस का पता लगा रहे हैं. हेलसिंकी विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक कुत्‍तों को कोविड-19 (Covid-19)के वायरस को सूंघकर पहचानने की ट्रेनिंग दी गयी है. मौजूदा समय में खून और स्वाब की जांच से कोविड-19 का पता लगाया जा रहा है.

कई जगहों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से भी कोरोनावायरस की जांच की जा रही है. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस पीड़‍ित मरीजों के यूरिन के नमूने लेकर कुत्‍तों को कोविड-19 वायरस को पहचानने की ट्रेनिंग दी गयी है. इसको बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है. अगर यह प्रयोग सफल हो जाता है तो यह कोविड-19 खिलाफ लड़ाई को बदल सकता है. इस शोध से जुड़ी अन्‍ना हेइल्‍म-बजोर्कमैन ने कहा, ‘यह शोध हमारी अपेक्षा से बेहतर रहा. कुत्तों ने पहले कैंसर और अन्‍य बीमारियों की पहचान की है, लेकिन हमें यह देखकर बेहद आश्‍चर्य हुआ कि कितनी आसानी से कुत्तों ने कोरोनावायरस की पहचान कर ली.’ एक शोधकर्ता ने तो यहां तक दावा कर दिया कि स्‍पेनिश ग्रेहाउंड कुत्‍ता कोस्सी पीसीआर टेस्‍ट और एंटीबॉडी टेस्‍ट से बेहतर तरीके से कोरोना वायरस की पहचान कर ले रहा है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वैज्ञानिकों की ये नई खोज Corona वैक्सीन के लिए होगी फायदेमंद

डेढ़ करोड़ के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्याइस शोध के सामने आने के बाद दुनियाभर से इसके बारे में पूछताछ की जा रही है. दुनियाभर में कोरोनावायरस से संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या बुधवार तक डेढ़ करोड़ के करीब पहुंच गयी. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में कोविड-19 से 6,17,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1,40,000 से अधिक हो गयी है और अब भी संक्रमण के काफी अधिक मामले सामने आ रहे हैं. अमेरिका में एक समय संक्रमण के मामलों में सबसे आगे चल रहे न्यूयॉर्क को अब देश के सबसे बड़े राज्य कैलिफोर्निया ने पीछे छोड़ दिया है. जॉन हॉपकिंस की तालिका के अनुसार कैलिफोर्निया में 4,09,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

%d bloggers like this: