Wednesday, September 23, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य Coronavirus And Hotel Industry Impact; UK Researchers Says Robots To Reduce Jolt...

Coronavirus And Hotel Industry Impact; UK Researchers Says Robots To Reduce Jolt Of Covid19 In Hotels | संक्रमण से बचाने के साथ होटल की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाएंगे सर्विस रोबोट, ब्रिटिश शोधकर्ताओं का दावा – ये सुरक्षा का अहसास देते हैं


  • ब्रिटेन की सरी यूनिवर्सिटी ने होटल्स पर महामारी का असर और सर्विस रोबोट के बीच की रिसर्च
  • शोधकर्ताओं के मुताबतिक, ये सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ होटल की उत्पादन क्षमता बढ़ाएंगे

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 07:21 PM IST

सर्विस रोबोट संक्रमण से बचाने के साथ होटल की अर्थव्यवस्था पटरी पर लाएंगे। रोबोट के जरिए सर्विस देने वाले होटल्स में कोविड-19 का असर तेजी से घटेगा। महामारी के कारण मंदी से जूझ रहे होटल्स में सैलानियों की संख्या बढ़ेगी। सर्विस रोबोट होटल में दी जाने वाली सुविधाओं में बढोतरी करेंगे और उनकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाएंगे। यह निष्कर्ष ब्रिटेन की सरी यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सामने आया है। महामारी के दौर में सर्विस रोबोट और होटल के बिजनेस से जुड़ी यह इस तरह की पहली रिसर्च है।

रोबोट का सोशल डिस्टेंसिंग मॉडल सुरक्षित साबित होगा
शोधकर्ताओं का कहना है कि रोबोट से सर्विस मिलने के कारण ग्राहक सुरक्षित महसूस करते हैं और कस्टमर बढ़ने से होटल्स की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने की उम्मीद है। खासकर उन होटल्स में जिन पर महामारी का सबसे ज्यादा असर हुआ है। शोधकर्ताओं ने 19 होटल के एचआर से बात करके ऐसे नए ट्रेंड की जानकारी ली जो अगले 10 साल में तेजी से उभरेंगे। सर्विस रोबोट उसी का हिस्सा है।

चुनौतियां भी बढ़ेंगी
शोधकर्ताओं का कहना है कि सर्विस रोबोट होटल की सुविधाओं की क्षमता को बढ़ाएंगे लेकिन चुनौतियां में भी इजाफा होगा। जैसे कॉस्ट बढ़ेगी, स्किल पर असर होगा और होटल्स को अपने कर्मचारियों के संगठन में बदलाव करना पड़ेगा। आने वाले समय में रोबोट तकनीक का दायरा बढ़ेगा। 

ब्रिटिश शोधकर्ताओं के मुताबिक,  रोबोट के जरिए सर्विस देने वाले होटल्स में कोविड-19 का असर तेजी से घटेगा।

संक्रमण से बचाने वाली सुविधाओं पर फोकस बढ़ेगा
कन्टेम्प्रेरी हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में शोधकर्ता ट्रेसी शू का कहना है, सर्विस सेक्टर में नए और दिलचस्प तरीकों से सुविधाएं देने पर फोकस किया जा रहा है ताकि इंसानों को कम से कम शामिल किया जाए। महामारी के इस दौर में सर्विस रोबोट होटल इंडस्ट्री में बढ़ रहे हैं। इस दौर से सबक लेते हुए आगे भी ऐसी ही सुविधाओं पर फोकस बढ़ेगा ताकि संक्रमण का खतरा कम रहे। 

महामारी से पहले शुरू हो गया था यह चलन
लीज़र होटल्स ग्रुप के डायरेक्टर विभास प्रसाद का कहना है कि हॉस्पिटेलिटी और कैटरिंग इंडस्ट्री में रोबोट्स का इस्तेमाल कोविड-19 महामारी के पहले ही शुरू हो गया था। जैसे अमेरिका के बॉस्टन में स्थित स्पाइस रेस्टोरेंट में रोबोट खाना बनाते हैं। सैन फ्रेंसिस्को में रोबोट्स बर्गर तैयार करते हैं। अलग-अलग लेवल पर इनको शामिल किया जा रहा है। महामारी के बाद इसका ट्रेंड जोर पकड़ेगा।



Source link

Leave a Reply

Most Popular

कभी जीता था मिस चार्मिंग फेस का खिताब, अब सेना में लेफ्टिनेंट बनी गरिमा यादव

CNN name, logo and all associated elements ® and © 2017 Cable News Network LP, LLLP. A Time Warner Company. All rights reserved....

ईशान खट्टर और अनन्या पांडे अभिनीत फिल्म खली पीली गुरुग्राम और बेंगलुरु में ड्राइव-इन सिनेमाघरों में रिलीज: बॉलीवुड समाचार – बॉलीवुड हंगामा

पिछले छह महीनों में, होम एंटरटेनमेंट के विकल्प एक महामारी के बाद महामारी के रूप में सामने आए हैं। मूवी...
%d bloggers like this: