Wednesday, October 28, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य Covid 19: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना...

Covid 19: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, सफाई का रखें ख्याल

Covid 19: स्किन पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, सफाई का रखें ख्याल

कोरोना से बचने के लिए बार बार हाथ धोने की आदत डालें

शोधकर्ताओं ने कहा कि मानव त्वचा पर 9 घंटे तक Covid 19 वायरस रहने पर इसके फैलने का खतरा ज्यादा हो जाता है. IAV में उन्होंने इसका ज्यादा खतरा नहीं बताया क्योंकि यह महज 2 घंटे से भी कम समय तक टिक पाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 11, 2020, 11:03 AM IST

कोरोना का SARS-CoV-2 मानव त्वचा पर लम्बे समय तक रह सकता है. कोरोना वायरस मनुष्य की त्वचा पर 9 घंटे तक जिन्दा रह सकता है जो अन्य संक्रामक वायरस से काफी ज्यादा समय है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है. इन्फ्ल्युएन्जा ए वायरस (IAV) मानव त्वचा पर करीबन दो घंटे तक जिन्दा रहा. जापान की क्योटो प्रीफ्रेक्चरल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस बात का खुलासा किया है.
क्लिनिकल इन्फेक्शियस डिजीज नामक एक जर्नल में यह रिसर्च पब्लिश हुई है. रिसर्च में पाया गया कि दोनों वायरस हैण्ड सेनिटाइजर का उपयोग करते ही तेजी से निष्क्रिय हो गए. इससे यह सामने आया कि Covid 19 से बचने के लिए हैण्ड सेनिटाइजर और हाथों की सफाई किस तरह उपयोगी है.
शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि SARS-CoV-2 की स्थिरता अज्ञात बनी हुई थी. उन्होंने कहा कि हमने एक मॉडल बनाया जो मानव त्वचा के लिए रोगजनकों के इलाज के लिए अध्ययन की सुरक्षित प्रजनन की अनुमति देता है और मानव त्वचा पर SARS-CoV-2 की स्थिरता को स्पष्ट करता है.

शोधकर्ताओं ने जर्नल में SARS-CoV-2 और IAV की स्थिरता के बारे में लिखा. शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 और IAV के खिलाफ 80 प्रतिशत इथेनॉल का त्वचा पर कीटाणुशोधन प्रभाव का भी मूल्यांकन किया. शोधकर्ताओं ने पाया कि ये दोनों वायरस ही कांच स्टील, प्लास्टिक की तुलना में त्वचा की सतहों पर बहुत तेजी से निष्क्रिय हो गए. सर्वाइवल टाइम की बात करें तो यह SARS-CoV-2 के लिए 9 घंटे था. वहीँ IAV के लिए यह काफी कम रहा. इसका सर्वाइवल 2 घंटे से थोड़ा कम रहा.शोधकर्ताओं ने कहा कि मानव त्वचा पर 9 घंटे तक Covid 19 वायरस रहने पर इसके फैलने का खतरा ज्यादा हो जाता है. IAV में उन्होंने इसका ज्यादा खतरा नहीं बताया क्योंकि यह महज 2 घंटे से भी कम समय तक टिक पाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार वायरस से बचने के लिए सफाई रखना काफी अहम चीज है.

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

दुनिया के 12 ऐसे देश जहां गर्भपात कराना है बड़ा अपराध,हो सकती है 30 साल की कैद

साल 2015 की Pew रिसर्च सेंटर एनालिसिस की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के ज्यादातर देश, आंकड़ों के हिसाब से कहें तो 96% किसी...

कहां पैदा हुए थे ईसा, किस महिला ने जीते 2 नोबेल, 100 में 99 देते हैं गलत जवाब

वयोवृद्ध ऑनलाइन क्विज निर्माता (online quiz maker) कोडी क्रॉस ने अमेरिका (America) स्थित ट्रिविया साइट प्लेबज़ पर ये 23 उलझाने वाले सवाल पूछे हैं...

एचआईवी एड्स होने पर घबराएं नहीं, ऐसे रखें मरीज का ख्याल

अगर सही समय पर एचआईवी संक्रमण (HIV Infection) का पता न चले और उचित इलाज नहीं किया जाए, तो व्यक्ति में एड्स (AIDS) का...
%d bloggers like this: