Delhi Air Pollution: ऑड-इवन में इस एक गलती के लिए चुकाने पड़े 61 लाख रुपये

Odd-Even योजना के तहत उन वाहनों को छूट है जो बच्चों को स्कूल वर्दी में लेकर जा रहे हैं. कुछ अभिभावकों ने कहा कि यह छूट बस नाम के लिए है.

ये दूसरा मौका है जब दिल्ली (Delhi) में ऑड-इवन नियम (Odd-Even) को लागू किया गया है. 4 नवंबर से शुरु हुआ ऑड-इवन 14 नवंबर तक लागू रहेगा. बीच में दो दिन के लिए सीएम अरिवंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इसमे राहत दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    November 7, 2019, 10:09 AM IST

नई दिल्ली. बेशक आज ऑर्ड-इवन (Odd-Even) सिस्टम का चौथा दिन है. लेकिन बीते तीन दिन में 15 सौ से अधिक चालान (Challan) कट चुके हैं. दिल्ली (Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को देखते हुए ऑड-इवन सिस्टम का उल्लघंन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है. एक गलती करने पर दिल्ली वालों को 61 लाख रुपये का झटका लग चुका है.

पूरी दिल्ली में तैनात हैं 465 टीम

ऑड-इवन को लेकर दिल्ली की सरकार कितनी गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नियम का उल्लघंन करने वालों पर निगाह रखने के लिए पूरी दिल्ली में तीन अलग-अलग विभागों की 465 टीम तैनात की गई हैं. बीते दिन से ये तीनों टीमें अलग-अलग जगहों पर ऑड-इवन का उल्लघंन करने वालों का चालान काट रही हैं.

3 दिन में कट गए 1542 चालानऑड-इवन का उल्लघंन करने पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग और राजस्व विभाग को चालान काटने का अधिकार दिया गया है. ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग की 200-200 और राजस्व विभाग की 65 टीम इस काम में लगाई गई हैं. 4 नवबंर, सोमवार से 6 नवंबर बुधवार तक तीनों टीम मिलकर अब तक कुल 1542 चालान काट चुकी हैं. जिसमें से सोमवार को 271, मंगलवार को 562 और बुधवार को 709 चालान काटे गए हैं.

1542 चालान पर वसूले 61.68 लाख रुपये

4 नवंबर के बाद से अपनी कार का एक आखिरी नबंर याद न रखना दिल्ली में कुछ लोगों को बहुत भारी पड़ गया. जिसकी सजा ये मिली कि जब ये लोग अपनी कार लेकर दिल्ली की सड़कों पर निकले तो उन्हें 4 हजार रुपये का चालान जमा करना पड़ा. गौरतलब रहे कि एक चालान की पेनल्टी 4 हजार रुपये है. इस हिसाब से बीते तीन दिन में 1542 चालान काटे गए और 61.68 लाख रुपये चालान के रूप में वसूले गए.

ये भी पढ़ें :
निर्भया केस: दोषियों ने राष्ट्रपति को नहीं भेजी दया याचिका, जल्द शुरू होगी फांसी की तैयारी

महाराष्ट्र का महाभारत: शिवसेना नेता संजय राउत क्यों कर रहे हैं राष्ट्रपति शासन का जिक्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: November 7, 2019, 10:09 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here