Friday, September 18, 2020
Home Health Health Care / स्वास्थ्य Happy Independence Day 2020: इन 7 टिप्स की मदद से तनाव से...

Happy Independence Day 2020: इन 7 टिप्स की मदद से तनाव से पाएं ‘आजादी’

Happy Independence Day 2020: इन 7 टिप्स की मदद से तनाव से पाएं 'आजादी'

ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव व स्ट्रेस (Stress) के कारण दिमाग बुरी तरह प्रभावित होता है.

मानसिक दवाब के चलते कई लोग डिप्रेशन (Depression) या माइग्रेन (Migraine) के शिकार भी हो जाते हैं. स्ट्रेस या तनाव का असर मूड पर भी पड़ता है और लोग चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं.

कोरोना (Corona) संक्रमण के इस मुश्किल दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी चीज को लेकर परेशान है. अक्सर इस परेशानी में शरीर के साथ साथ दिमाग पर भी असर पड़ता है. ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव व स्ट्रेस (Stress) के कारण दिमाग बुरी तरह प्रभावित होता है. मानसिक दवाब के चलते कई लोग डिप्रेशन (Depression) या माइग्रेन (Migraine) के शिकार भी हो जाते हैं. स्ट्रेस या तनाव का असर मूड पर भी पड़ता है और लोग चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं. इस तनाव को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के काम करते हैं. खुद को बिजी रखने क प्रयास करते हैं. इस स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं. इन तरीकों को फॉलो कर आप अपने तनाव और स्ट्रेस से आजादी (Freedom) पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास टिप्स.

मेडिटेशन
स्ट्रेस, तनाव और टेंशन को दूर करने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा उपाय है. इसे करने के लिए हमेशा शांत जगह चुनें और वहां बैठकर ओउम् का जाप करें. आप चाहें तो कुछ पॉजिटिव भी सोच सकते हैं. रोजाना मेडिटेशन करने से आप न सिर्फ तनाव से दूर रहेंगे बल्कि यह आपको सेहतमंद भी रखेगा.

खुद पर ध्‍यान देना जरूरीस्ट्रेस को दूर करने के लिए सबसे पहले खुद पर ध्यान देना जरूरी होता है. इसके अलावा अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें और अगर उसमें कोई कमी नजर आए तो उसे सुधारने की कोशिश करें. इसके अलावा आप अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपना पसंदीदा खाना भी खा सकते हैं. जब भी आप खुद को इन्जॉय करते हैं तो खुद पर फोकस करना आसान हो जाता है. ऐसे में तनाव अपने आप ही गायब हो जाता है.

लोगों के साथ बातचीत करें
अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेला रहना पसंद करते हैं लेकिन इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है. इसलिए लोगों से बातचीत करें. अपने परिवार और खास दोस्तों के साथ समय बिताएं. ऐसा करने से आपको हल्‍का महसूस होगा और एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने या सोचने की शक्ति प्रदान करेगा. इससे आपको अपनी समस्‍या का हल भी मिल सकता है.

डांस करें
स्ट्रेस को दूर करने के लिए डांस करना सबसे बेस्ट आइडिया है. इसे दूर करने के लिए अपने किसी पसंदीदा गाने पर खुलकर डांस करें. ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और आपको हल्का महसूस होगा. डांस करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है और थोड़ी देर के लिए मन से टेंशन दूर हो जाती है जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं. इसके साथ ही इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्‍छे से हो जाता है.

सही लाइफस्टाइल चुनें
स्ट्रेस फ्री रहने के लिए सही लाइफस्टाइल चुनना भी बहुत जरूरी है. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को सही बनाए और समय पर उठने से लेकर हेल्दी डाइट तक को अपनी रूटीन में शामिल करें. सुबह उठने के बाद योग और एक्सरसाइज जरूर करें और पौष्टिक ब्रेकफास्ट लेना न भूलें. भोजन में पौषक तत्वों को जरूर शामिल करें.

खुलकर हंसना
खुलकर हंसने से न सिर्फ स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है. खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है. इससे कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं. इससे आपका तनाव दूर होता है. इससे लिए आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर अपने किसी हंसमुख दोस्त से खुलकर बात कर सकते हैं.

म्यूजिक सुनें
डॉक्टरों की मानें तो म्यूजिक सुनने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर हो जाता है. जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने बिल्कुल न सुनें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = ‘2.0’; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’); fbq(‘init’, ‘482038382136514’); fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link

Leave a Reply

Most Popular

अनुराग कश्यप और कंगना रनौत ने युद्ध का बिगुल बजा दिया – “आप अपने साथ चार से पांच लोगों को ले जाओ और चीन...

अभिनेत्री कंगना रनौत पिछले कुछ महीनों से सुर्खियां बटोर रही हैं। हाल के दिनों में, राजनीतिक पार्टी शिवसेना के साथ...

Entertainment News Live: आज सामने आएगी सुशांत की विसरा रिपोर्ट, खुलेगा मौत का राज

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. सुशांत केस में सीबीआई की एसआईटी टीम एम्स...
%d bloggers like this: