Dainik Bhaskar

Jan 13, 2020, 01:51 PM IST

संजीव कपूर, शेफ
हम यह तो जानते ही हैं कि फल पोषण से भरे हुए होते हैं और हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं। सभी की तरह मैं भी रोजाना कोई न कोई फल जरूर खाता हूं। मिठाइयों, केक और जैम आदि में फ्रूट्स का काफी इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आपने नमकीन या चटपटे व्यंजनों में फल इस्तेमाल किए हैं? हम नीबू जैसे खट्‌टे फल मैरीनेशन में और सलाद में इस्तेमाल करते रहे हैं लेकिन पाइनएप्पल, आलूबुखारे, अंजीर, केला, आम वगैरह का क्या? यह अजीब लगता है न? लेकिन यही तो मजेदार बात है क्योंकि इन फलों के रंग, स्वाद और टेक्सचर से अपनी डिशेज को शानदार रूप दिया जा सकता है।

मुझे लगता है कि हमें किसी भी इंग्रीडिएंट को पकाने के या उसे डिश में इस्तेमाल करने के तरीकों को सीमित नहीं करना चाहिए। मैंने खुद फलों का अलग-अलग डिशेज में प्रयोग किया है और यकीन मानिए इसका नतीजा बहुत स्वादिष्ट था। मैं अपनी कुकिंग में फलों के इस्तेमाल के कुछ आइडिया शेयर कर रहा हूं:

मेथी पकोड़ा में केले: बेसन, मेथी की पत्तियों, कटी हुई हरी मिर्च, कुछ मसालों, नमक, शक्कर और बेकिंग सोडा के साथ छिले हुए और मैश किए हुए केले मिलाएं। इसमें पानी मिलाकर बैटर बनाएं। डीप फ्राय कर गरमागरम परोसें। लीजिए हल्क-फुल्के पकोड़े तैयार हैं।

आलूबुखारे वाले अमृतसरी छोले: आलूबुखारों को काटकर उबाल लें। मिक्सर में इसकी प्यूरी (गूदा) बना लें। इसमें अमृतसरी छोले की ग्रेवी मिलाएं। इसे तब तक पकाएं जब तक सारे स्वाद मिल न जाएं। लीजिए खट्‌टे-मीठे अमृतसरी छोले तैयार हैं।

अंजीर की चटनी: पके अंजीरों को काट लें। पैन में तेल गरम करें और इसमें पंच फोड़न (मसाला), हरी मिर्च, अदरक, कटे हुए अंजीर डालें। साथ में कुछ मसाले, नमक और पिसी काली मिर्च डालकर तलें। इसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं और गाढ़ा होने तक इसे पकाएं।

आम का सांभर: सांभर में सब्जियों की जगह पके हुए आम काटकर डालें। स्वाद आने तक उन्हें धीमी आंच पर पकने दें। उबले हुए चावल के साथ परोसने के लिए मीठा और स्वादिष्ट सांभर तैयार है।
अचारी पाइनएप्पल टिक्का मसाला: ताजे पाइनएप्पल के टुकड़ों को नमक, आम के अचार, मसाले, सरसों तेल, सिके हुए बेसन से मैरीनेट करें और 15-20 मिनट के लिए रख दें। इन्हें कबाब वाली स्टिक्स पर लगाकर पकने तक ड्रिल करें। गरमागरम परोसें।

ऑरेंज ब्रोकोली: कॉर्न फ्लॉर, नमक, हल्के सोया सॉस और पानी के साथ ताजा ऑरेंज जूस मिलाएं। ब्रोकली के टुकड़ों को हल्का-सा नमक डालकर गरम पानी में उबाल लें। अब ब्रोकली को हल्के तेल में कटी हुई लहसुन, अदरक और हरी मिर्च के साथ तल लें। इसे ऑरेंज वाले मिक्सचर में मिला लें और सॉस के गाढ़े होने तक पकाएं। ऑरेंज के बारीक छिल्कों से गार्निश कर परोसें।
इन आइडियाज में आप देख सकते हैं कि नमकीन डिशेज को भी फल अनोखा स्वाद दे सकते हैं। तो आप भी इन्हें ट्राय करके देखिए। आप निराश नहीं होंगे।
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here