Dainik Bhaskar

Feb 11, 2020, 07:25 PM IST

हेल्थ डेस्क. चीन में कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा एक हजार पार हो चुका है। दुनियाभर में मरीजों को बचाने की कोशिशें जारी हैं लेकिन वायरस के गढ़ वुहान में मरीजों ने तनाव को दूर करने के लिए नया तरीका ढूंढा है। हॉस्पिटल में ही मरीज एक-दूसरे को डांस करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं ताकि संक्रमण के डर से पनपा तनाव कम किया जा सके। 

हॉस्पिटल में तब्दील हुए एग्जीबिशन सेंटर और जिम्नेजियम

वुहान में वायरस के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर, हॉग्शेन जिम्नेजियम और वुहान लिविंगरूम में अब तक मरीजों के लिए 4 हजार बेड उपलब्ध कराए जा चुके हैं। कई जगहों को हॉस्पिटल में तब्दील किया जा रहा है। इन्हें मेकशिफ्ट हॉस्पिटल का नाम दिया गया है।

मरीजों में बीमारी से लड़ने का उत्साह

मेकशिफ्ट हॉस्पिटल में ऐसे लोगों को रखा गया है जिनमें कोरोनावायरस के संक्रमण के शुरुआती लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ऐसे ही एक हॉस्पिटल का वीडियो चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसमें मरीज डांस करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में सकारात्मक सोच के साथ मरीज बीमारी से लड़ते नजर आ रहे हैं।

नर्स ताइची करते नजर आईं

डांस ग्रुप में शामिल एक महिला मरीज कहती है कि डांस से बेहतर महसूस कर रहे हैं यह बीमारी से उबरने में मदद करेगा। हॉस्पिटल से जुड़े दूसरे वीडियो में नर्स भी मरीजों के बीच में ताइची करती नजर आ रही हैं। ताइची चीनी का मार्शल आर्ट है जिसमें हर मूवमेंट काफी स्लो होता है।

किताब पढ़ने नजर आए मरीज

कुछ मरीज ऐसे भी हैं जो तनाव को दूर करने के लिए किताब पढ़ने नजर आ रहे हैं। हॉस्पिटल में बुक पढ़ रहे फु अमेरिकी यूनिवर्सिटी में पेशे से एक शिक्षक हैं। वह वुहान अपने पेरेंट्स से मिलने आए थे। फु कहते हैं पता नहीं यहां कब तक रुकना पड़ेगा, मुझे किताब पढ़ना पसंद है, यही यहां पर समय काटने का जरिया भी है। फु कहते हैं, हॉस्पिटल में काम कर रहे चिकित्सक का काम तारीफ के काबिल है जो लगातार बीमारी को हराने में डटे हुए हैं और मरीजों में उम्मीद जगा रहे हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here