Dainik Bhaskar

Feb 11, 2020, 08:18 PM IST

शेफ संजीव कपूर
नमक हमारी जिंदगी का बेहद अहम हिस्सा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ‘सॉल्टी’ इंसान की जीभ के पांच बेसिक और नैचुरल टेस्ट रिसेप्टर्स में से एक है। जब हम थाली परोसते हैं, तो सबसे पहले नमक रखते हैं। पुराने जमाने में नमक बहुत कीमती माना जाता था और सोने के साथ इसका व्यापार किया जाता था। अब देखा जाता है कि आमतौर पर डॉक्टर हमारे खाने में कम नमक डालने की सलाह देते हैं क्योंकि यह हायपर टेंशन का प्रमुख कारक है। साथ ही हम ऐसे युग में भी रहते हैं, जहां युवा पहले की तुलना में कम एक्टिव लाइफस्टाइल जीते हैं और फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं, जिनमें नमक की मात्रा सामान्य से ज्यादा होती है। तो संतुलन बनाए रखना ही इससे बचने का तरीका है। बाजार में कई तरह के नमक उपलब्ध हैं। कई बार यह समझ नहीं आता कि कौन-सा नमक कहां इस्तेमाल किया जाए। मैं यहां कुछ आइडियाज दे रहा हूं।

सी सॉल्ट

रोस्टिंग से स्वाद बढ़ाए सी सॉल्ट
यह टेबल सॉल्ट का कच्चा स्वरूप है। समुद्री नमक (सी सॉल्ट) आमतौर पर रोस्टिंग (सेंकने) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मुझे इससे रोस्ट आलू बनाना बहुत पसंद है। आपको बस डीप पैन के तल को नमक से ढंकना है और फिर इसके ऊपर आलू जमाना है। फिर इसे ढंककर 30 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाइए। लीजिए स्वादिष्ट सिके हुए मुलायम आलू तैयार हैं।

हिमालयन पिंक सॉल्ट

हेल्दी नमक हिमालयन पिंक सॉल्ट
यह समुद्री नमक का सबसे शुद्ध स्वरूप है, जो हिमालय की तलहटी में पाया जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्निशियम, आयरन आदि मिनरल्स होते हैं। मुझे इसे सलाद पर छिड़कना और कच्चा ही खाना पसंद है।

रॉक सॉल्ट

पाचन के लिए रॉक सॉल्ट
यह नमक पाचन में मदद करता है। इसे आप सौंफ, अजवाइन, फ्लैक्स सीड (अलसी) के साथ मिलाकर मुखवास बना सकते हैं, जिसे खाने के बाद पाचन के लिए खाया जा सकता है।

टेबल सॉल्ट

टेबल सॉल्ट को नमी से बचाएं
यह सबसे ज्यादा मिलने वाला फ्री फ्लोइंग रिफाइंड सॉल्ट है। टेबल सॉल्ट हवा से नमी सोख लेता है। इसलिए इसके चिपचिपे होने की आशंका रहती है। इससे बचने के लिए आप नमक की डिब्बी में कुछ दाने कच्चे चावल के डाल सकते हैं।

सबसे ज्यादा स्वादिष्ट काला नमक
आमतौर पर इस नमक को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है लेकिन यह सबसे ज्यादा स्वाद वाला नमक है। मुझे एक चुटकी काला नमक और पुदीना के साथ मठा पीना बहुत ज्यादा पसंद है। इस नमक को किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आप देख सकते हैं कि कैसे अलग-अलग प्रकार के नमक के अलग-अलग गुण और स्वाद होते हैं। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। बस यह न भूलें, जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, ‘नमक स्वादानुसार।’
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here