Dainik Bhaskar

Aug 16, 2019, 05:56 PM IST

हेल्दी लाइफस्टाइल में दूध एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। क्योंकि दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और विटामिन डी का एक प्रमुख स्रोत होता है। ज्यादातर भारतीय लोग, गाय या भैंस के दूध को पसंद करते हैं और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इसी का इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन शायद ही ये सबको मालूम हो कि बकरी का दूध भी सेहत के लिए बहुत  फायदेमंद है। यह न केवल इम्यून सिस्टम व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है बल्कि डेंगू में भी यह काफी प्रभावी है। आइए जानते हैं बकरी के दूध के फायदों के बारे में- 

डेंगू में असरदार होता है बकरी का दूध 

मानसून में डेंगू एक महामारी की तरह फैल जाता है। वैसे डेंगू से बचने के लिए हर किसी को सतर्कता बरतनी चाहिए, लेकिन फिर भी किसी को डेंगू हो जाए, तो बकरी का दूध उसके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । दरअसल डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट की कमी हो जाती है, ऐसे में बकरी का दूध एक आसान और प्रभावी उपाय माना जाता  है।  क्योंकि बकरी के दूध में  सेलेनियम होता है जो शरीर में  ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।     

इम्यून सिस्टम को बढ़ता है बकरी का दूध 

शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक होने से बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं। ऐसे में आपको उन आहारों का सेवन करना चाहिए, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में आपकी सहायता करे। बकरी का दूध उन्हीं में से एक है जिसमें  सेलेनियम नाम का एक समृद्ध स्रोत मौजूद होता है, जो इम्यून सिस्टम या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही है तो आप ज्यादा से ज्यादा और सक्रिय रूप से काम करने में सक्षम हो पते हैं । बकरी का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, फास्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है। साथ ही, इसका दूध आयरन और कॉपर से भी समृद्ध है, जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर करने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है 

हड्डी का कमजोर होना आजकल एक बड़ी समस्या है जो बुढ़ापे तक बहुत भयंकर हो जाती है। इसलिए हड्डियों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है, अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं  तो बकरी का दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है।कैल्शियम से भरपूर होने कि वजह से इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। कैल्शियम के साथ-साथ बकरी का दूध एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन से भी समृद्ध है, जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है। 

दिल के लिए है फायदेमंद

खराब जीवनशैली के चलते दिल के मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ती जा  रही है। इसलिए खान पान का सही होना बहुत जरूरी हो जाता है तो अगर आप अपनी जीवनशैली में  बकरी के दूध का सेवन करेंगे तो दिल की बीमारियों से बचे रहेंगे। क्यूंकी इसमें अच्छे  फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखते हैं। साथ ही पोटैशियम के स्तर की प्रचुरता रक्तचाप को कम करने में मदद करती है क्योंकि यह एक वासोडिलेटर है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है बकरी का दूध 

बकरी का दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जिससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है। अगर आप बकरी का दूध पीते हैं तो पेट में सूजन की शिकायत दूर करने में मदद मिलेगी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here