Dainik Bhaskar

Nov 07, 2019, 12:51 PM IST

हेल्थ डेस्क. अगर आपने पहले कभी पुशअप नहीं लगाए हैं तो पुशअप की आसान शुरुआत वॉल पुशअप से करें। दीवार के सहारे किया गया यह वर्कआउट मसल्स, चेस्ट और कंधे की मजबूती के लिए फायदेमंद है। इस पुशअप में परफेक्ट होने के बाद आप इसके अन्य वेरिएशंस भी आसानी से कर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट मनदीप टोकस से जानिए वॉल पुशअप्स के बारे में…

पुशअप के ये वेरिएशंस भी हैं फायदेमंद

  1. कैसे करें

    इसे करने के लिए दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। अपने हाथों को दीवार पर रखें। कोहनियों को मोड़कर चेस्ट को दीवार के नजदीक लाने की कोशिश करें। फिर पहली अवस्था में आकर इसी प्रक्रिया को 12 से 16 बार दोहराएं।

  2. बेंच पुशअप

    इसे करने के लिए हाथों को बेंच पर रखें। इस दौरान आपके हाथ बिल्कुल सीधे और शरीर एक सीध में होना चाहिए। अब कोहनी को मोड़ते हुए चेस्ट को नीचे की तरफ लेकर आएं। उसके बाद कोहनी को सीधा करते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।

  3. फुल पुशअप

    सबसे पहले प्लैंक करने की स्थिति में आएं। अब शरीर को नीचे की तरफ इतना लेकर जाएं जब तक आपकी चेस्ट जमीन से टच ना हो जाए। कोहनी को मोड़ते हुए शरीर के पास लाएं। इस स्थिति में कुछ देर तक रहें उसके बाद सामान्य स्थिति में आएं।
     

  4. बचें इन गलतियों से

    • वॉल पुशअप को करने का सही तरीका भी जरूर सीखें। अगर आप इसे ठीक प्रकार से नही करते हैं तो चोट लगने की आशंका बनी रहती है।
    • इसे करते हुए अपनी पीठ को सीधा रखें। गलत तरीके से पीठ को ऊपर की ओर उठाने पर आपकी कमर या पीठ में दर्द हो सकता है।
    • इस वर्कआउट के दौरान सांसों की गति सामान्य रखें। अधिक तेज या धीमी गति से सांस न लें।
    • इसे करने के लिए पूरी तरह से नीचे जाना और पूरी तरह से ऊपर उठना भी जरूरी है ताकि शरीर को पर्याप्त फायदा मिल सके।



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