Dainik Bhaskar

Nov 22, 2019, 06:21 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. दाल और सब्जी के बिना हमारा रोज का खाना अधूरा है। ये दोनों ही चीजें हमें कितनी भी पसंद क्यों न हों, कभी-कभी यह बोरिंग लगने लगती हैं। तब हम स्वाद बदलने के लिए विकल्प तलाशने लगते हैं या इस एकरसता को खत्म करने के लिए बाहर खाने चले जाते हैं। हालांकि कुछ समय बाहर खाने के बाद हमें घर लौटना ही होता है, वही होममेड खाने के लिए। और ऐसा क्यों न हो? भले ही दाल-सब्जी में एकरसता हो लेकिन ये हमें दिनभर के लिए रोजाना ऊर्जा प्रदान करते हैं। यहां मशहूर शेफ संजीव कपूर कुछ अलग तरह के फूड एक्सपेरिमेंट्स के बारे में बता रहे हैं…

कई लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या दाल और सब्जी जैसे सादे खाने को भी थोड़ा इंटरेस्टिंग बनाया जा सकता है। आज मैं दाल और सब्जी को ट्विस्ट देने के कुछ ऐसे ही तरीके बता रहा हूं, जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी फूड में थोड़ा सा भी बदलाव उसके स्वाद में बड़ा अंतर ला सकता है। 

लंच में स्पेशल अचारी दाल

  1. किसी भी रेगुलर दाल की रेसीपी में कोई भी अचार डाल दीजिए। इससे न सिर्फ दाल को एक मजेदार स्वाद मिलेगा, बल्कि स्वास्थ्य के लिए उसके फायदों से कोई समझौता भी नहीं करना पड़़ेगा। हमारे घरों में कई प्रकार के अचार एक साथ होते हैं, तो आप हर रोज कोई नया अचार इस्तेमाल कर, दाल को रोज नया फ्लेवर दे सकते हैं। इससे दाल कभी भी ‘बोरिंग’नहीं लगेगी। तो अब अगली बार आपसे कोई पूछे कि लंच में स्पेशल क्या है, तो आप शान से कह सकते हैं, ‘अचारी दाल’!

  2. सब्जी में नट्स का मजा

    सब्जियों को मजेदार बनाने के लिए आप एक टेबलस्पून भुने हुए नट्स और सीड्स डाल सकते हैं। जैसे मूंगफली, पिसे हुए अखरोट या सनफ्लॉवर के बीज आदि। इन्हें ड्राय सब्जी की रेसीपी में शामिल किया जा सकता है। इससे न सिर्फ सब्जी और ज्यादा न्यूट्रिशनल हो जाएगी, बल्कि इसे एक रिच टेक्सचर और कुरकुरापन भी मिलेगा। अलग-अलग सब्जियों में अलग-अलग नट्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जिससे घर का खाना और भी हेल्दी हो जाएगा और इससे बोरियत भी नहीं होगी। खास बात यह कि इसके लिए आपको घर में मौजूद सबसे बेसिक इंग्रीडिएंट्स का ही इस्तेमाल करना है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here