Dainik Bhaskar

Nov 07, 2019, 03:07 PM IST

हेल्थ डेस्क. मूंगफली खाने से दूर होती हैं त्वचा की ये समस्याएं सर्दी आते ही त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है। ऐसे में मूंगफली खाने से त्वचा स्वस्थ हो सकती है। यह त्वचा को मुलायम व बेदाग बनाने में मददगार होगी। कॉस्मेटोलॉजिस्ट एवं डर्मेटोलॉजिस्ट डाॅ. अतिका अग्रवाल से जानिए मूंगफली खाने के फायदों के बारे में…

झुर्रियां

  1. उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां दिखना सामान्य है, लेकिन कई बार धूल-मिट्टी, प्रदूषण, मौसम, तनाव और कई अन्य कारणों से उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं। झुर्रियों के अलावा त्वचा की रंगत में बदलाव और त्वचा की गुणवत्ता में कमी आना भी बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं। इनसे बचाने में मूंगफली मदद करती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये कोलेजन के उत्पादन के लिए जरूरी है। यह त्वचा में लचीलापन बनाए रखता है, ताकि त्वचा जवां और कोमल रहे।

  2. सन टैनिंग

    हर मौसम में धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ये किरणें त्वचा की चमक को छीनकर उसे बेजान बना देती है। यह डैमेज त्वचा के लिए मददगार होती है। ऐसे में मूंगफली या त्वचा को सनबर्न से बचाती है और धूप से होने वाली टैनिंग को काफी हद तक कम कर सकती है। इतना ही नहीं ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण भी त्वचा को नुकसान होता है। ऐसे में मूंगफली में मौजूद विटामिन ई ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की क्षति के खिलाफ त्वचा की कोशिकाओं का बचाव करता है।
     

  3. सोरायसिस

    बदलते मौसम, कीटाणुओं व पौष्टिक आहार न लेने आदि के कारण त्वचा पर एक्जिमा या सोरायसिस जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मूंगफली इन त्वचा संबंधी समस्याओं को कम कर सकती है। मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड्स सूजन और रैशेज दूर करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन-ई, जिंक और मैग्नीशियम होता है, जो त्वचा को भीतर से दमकता हुआ रखता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन त्वचा की कोशिकाओं में सुधार लाता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here