Dainik Bhaskar

Nov 06, 2019, 05:49 PM IST

हेल्थ डेस्क.  गुलाबी ठंड की शुरुआत हो चुकी है। बदलते मौसम के कारण त्वचा का बेजान होना और उसमें रूखापन आना सामान्य है। ऐसे में देखभाल कै से करनी है, आइए जानते हैं। कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अशुम्ता सिंह से जानिए सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखने के खास टिप्स…

मलाई और शहद

  1. शहद

    मलाई सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर है। यह न केवल त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करती है, बल्कि कोमल भी बनाती है। मलाई और शहद को बराबर अनुपात में लें। शहद का इस्तेमाल करके त्वचा को बैक्टीरिया से मुक्त रख सकते हैं। इस मिश्रण को चेहरे और रूखी त्वचा पर लगाएं। लगभग 15 मिनट तक लगा रहने देने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर दें। नियमित रूप से इस मिश्रण को लगाने से त्वचा कांतिमय बनती है।
     

  2. संतरे का छिलका और दूध

    संतरे का छिलका

    संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा को स्वस्थ रखता है। संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। एक अंडे की सफेदी, एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध और छिलके का पाउडर मिला लें। तैयार मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। मास्क को हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की ओर निकालें। इस मास्क को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

  3. केला और दूध

    दूध

    सर्दियों के दौरान त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे में नमी बनाए रखने के लिए केले और दूध का इस्तेमाल करें। केला मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और दूध त्वचा को पोषित करता है, साथ ही ये अच्छा क्लींजर भी है। यदि त्वचा तैलीय है तो दूध के बजाय गुलाब जल चुनें। आधा केला, 1/4 कप दूध और कुछ बूंदें शहद की मिला लें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं।

  4. पपीता और केला

    पपीता

    रुखी त्वचा को दूर करने के लिए पपीता सबसे बढ़िया है। केला और पपीता बराबर मात्रा में लेकर मैश कर लें। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here