Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 03:51 PM IST

हेल्थ डेस्क. मजबूत एब्स और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां शरीर को संतुलित और स्थिर बनाने में मदद करती हैं। इससे शरीर को आकार मिलता है और पीठ दर्द की समस्या कम होती है। मजबूत मांसपेशियां पैरों पर खड़े होने की शक्ति प्रदान करती हैं। ये शरीर की गतिविधियों को भी नियंत्रित करती हैं। इन्हें मजबूत रखने के लिए व्यायाम अपनाना चाहिए।हेल्थ एक्सपर्ट कंगना सहाय बता रही हैं शरीर को मजबूत बनाए रखने के कुछ खास व्यायाम…

हाफ नीलिंग वुड चॉप

  1. योग

    एक घुटना मोड़कर जमीन पर रखें। दूसरा पैर तस्वीर अनुसार पीछे की ओर रखें। दोनों हाथों में डंबल या कोई लम्बा सामान पकड़ें। हाथों को तस्वीर अनुसार दाएं कंधे की ओर ले जाएं। फिर नीचे लाते हुए कमर की बाईं ओर ले आएं। इसे कई बार दोहराएं। फिर दूसरे घुटने के बल बैठकर दूसरी ओर से प्रक्रिया दोहराएं। इसे क्षमता अनुसार दोहरा सकते हैं।

     


  2. डेड बग

    योग

    इस व्यायाम के मायने पीठ के बल पड़े कीड़े की तरह हाथ-पैर चलाने से है। पीठ के बल लेट जाएं। तस्वीर अनुसार हाथों को सीधा सीने के सामने रखें। घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को समकोण आकार दें। अब बायां हाथ सीधा रखते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और दायां पैर नीचे की ओर सीधा ले जाएं। यानी पैर-हाथ का उल्टा संयोजन करना है। इन्हें सामान्य अवस्था में लाते हुए दायां हाथ सिर के ऊपर ले जाएं और बायां पैर नीचे की ओर ले जाएं। इसे यथासम्भव बार दोहराएं।

     


  3. बटरफ्लाई सिट-अप

    योग

    पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथ सिर की सीध में जोड़ लें। तस्वीर अनुसार घुटने मोड़ते हुए पैरों को तितली का आकार दें। पैरों के तलवे भी आपस में जोड़ लें। अब हाथों को जोड़ते हुए उठें और झुककर पैरों को छुएं। इसे करते वक्त गर्दन और पीठ सीधी रखें। फिर वापस हाथों को पीछें ले जाएं। इसे क्षमता अनुसार दोहरा सकते हैं। 



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