सेना दिवस पर पुरुषों की सभी टुकड़ियों की अगुवाई करेंगी तन्वी शेरगिल

सेना दिवस पर महिला अधिकारी तन्वी शेरगिल पुरुषों की टुकड़ी की अगुवाई करेंगी. (File Photo)

पिछले साल, कैप्टन भावना कस्तूरी गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर सभी पुरुषों का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    January 13, 2020, 11:43 PM IST

नई दिल्ली. देश भर में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं. लेकिन इससे पहले 15 जनवरी को होने वाले सेना दिवस (Army Day) के लिए भी रिहर्सल जारी हैं. इस बार सेना दिवस पर होने वाली परेड कुछ खास होगी क्योंकि इस साल सेना दिवस पर एक महिला अधिकारी पुरुषों की सभी टुकड़ियों का नेतृत्व करेगी. इस अवसर पर होने वाली परेड में भारतीय सेना की कैप्टन तानिया शेरगिल पुरुषों की सभी टुकड़ियों की अगुवाई करने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी.

आपको बता दें पिछले साल, कैप्टन भावना कस्तूरी गणतंत्र दिवस पर सभी पुरुषों का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं.

सेना पुलिस में शामिल होंगी 100 महिलाएं
इससे पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (General MM Narvane) ने शनिवार को कहा था कि सेना पुलिस में शामिल करने के लिए 100 महिलाओं के पहले समूह का प्रशिक्षण छह जनवरी से शुरू हो गया है.सेना ने ऐतिहासिक पहल करते हुए पिछले साल महिलाओं को सेना पुलिस में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की थी. इससे लगभग दो साल पहले तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने कहा था कि महिलाओं को सेना में जवानों के तौर पर भर्ती किया जाएगा.

सेना दिवस से पहले यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में जनरल नरवणे से पूछा गया कि महिलाओं को ‘कॉम्बैट रोल’ (युद्धक भूमिका) कब दिया जाएगा, तो उन्होंने इसका सीधा जवाब न देते हुए कहा कि सेना पुलिस में शामिल की जाने वाली 100 महिलाओं के पहले समूह का प्रशिक्षण छह जनवरी से शुरू हो चुका है.

ये भी पढ़ें-कल होगी ‘रायसीना डायलॉग’ की शुरुआत, उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे PM मोदी

कमिश्नरी बनते ही लखनऊ में 10, गौतमबुद्धनगर में 7 DCP तैनात, देखें पूरी लिस्ट

Notsocommon पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 13, 2020, 11:43 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here