संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं जो आज रात को समाप्त होने जा रही है। उनके साथ उनकी पत्नी, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी भारत की अपनी पहली यात्रा पर जा रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कल अहमदाबाद में उतरे जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया और उनका स्वागत खुद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने साबरमती आश्रम का दौरा किया और फिर उन्होंने रोड शो में भाग लिया। बाद में, उन्होंने मोटेरा स्टेडियम में रास्ता बनाया जहाँ होवे मोदी की तर्ज पर नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम आयोजित किया गया और राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक बड़ी भीड़ को संबोधित किया क्योंकि स्टेडियम पूरी तरह से पैक था।
अपने भाषण के दौरान, राष्ट्रपति ने कई मुद्दों पर बात की लेकिन कुछ ऐसा था जिसने उन्हें भारतीय ट्विटर पर निशाना बनाया। अपने भाषण के बीच में, अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय क्रिकेटरों सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का नाम लिया, लेकिन वे उनके नामों का सही उच्चारण नहीं कर पाए। जबकि उन्होंने सचिन को “सू-चिन” कहा, उन्होंने विराट कोहली को “व्रोट कोले” कहा।

यह भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के साथ अच्छी तरह से नहीं हुआ क्योंकि इन दोनों क्रिकेटरों को भारतीयों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। जहां महान पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को भारतीय प्रशंसकों द्वारा भगवान के रूप में माना जाता है, वहीं विराट कोहली को क्रिकेट प्रेमियों द्वारा ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम्स (G.O.A.T) के रूप में जाना जाता है। भारतीय प्रशंसकों ने इसे अपने पसंदीदा क्रिकेटरों का अपमान माना और वे माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बिफर गए।
जब नेटिज़न्स राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को ठीक से शोध नहीं करने के लिए नारा देने में व्यस्त थे, न्यूजीलैंड के क्रिकेटर जिमी नीशम ने अन्यथा सोचा और ट्वीट किया कि किसी व्यक्ति को गलत नामों के लिए घृणा करने की आवश्यकता नहीं है जो उसने अपने जीवन में कभी नहीं सुना है। हालांकि, वह थोड़ा व्यंग्यात्मक हो गया जब उसने कहा कि उस व्यक्ति से नफरत करने के लिए पहले से ही कई बेहतर कारण हैं।

यहाँ उन्होंने ट्वीट किया है, “किसी के नाम के उच्चारण के लिए किसी से नफरत क्यों करते हैं, जब उन्होंने ऐसा करने से पहले कभी नहीं सुना है, इसलिए, उनसे नफरत करने के लिए कई बेहतर कारण हैं?”

किसी के नाम के उच्चारण के लिए किसी से घृणा क्यों की जाती है जब उन्होंने ऐसा करने से पहले कभी नहीं सुना है, इसलिए, उनसे नफरत करने के कई बेहतर कारण हैं?
– जिमी नीशम (@ जिमीनेश) २५ फरवरी २०२०

बाद में एक ट्वीट के जवाब में, नीशम ने ट्वीट किया कि वह इसे सम्मान की कमी के रूप में नहीं देख रहा है क्योंकि यूएसए राष्ट्रपति अपने ही देश के उन राज्यों के नाम याद नहीं कर पा रहे हैं जिनके पास दक्षिणी सीमा है।
उनके ट्वीट में लिखा था, ” उम, वह याद नहीं रख सकते कि किन अमेरिकी राज्यों में दक्षिणी सीमा है। मैं इसे सम्मान की कमी के रूप में नहीं देखता … ”

उम, वह याद नहीं कर सकता कि कौन से अमेरिकी राज्यों में दक्षिणी सीमा है। मैं इसे सम्मान की कमी के रूप में नहीं देखता … https://t.co/E7NPdXPPfC
– जिमी नीशम (@ जिमीनेश) २५ फरवरी २०२०

ब्लैक कैप्स क्रिकेटर ने जो ट्वीट किया उससे भारतीय बहुत खुश नहीं थे और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कोई और भी खुश नहीं था। हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन की जिन्होंने नाखुशी जाहिर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। अपने ट्वीट में, उन्होंने पीयर्स मॉर्गन को भी टैग किया, जिन्हें उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के दोस्त कहा था और उनसे कहा था कि ट्रम्प को किंवदंतियों के नाम का उच्चारण करने में कुछ शोध करने के लिए कहें।
केविन ने ट्वीट किया, “एफएफएस, @ पीयर्समर्गन, pls अपने साथी से किंवदंतियों के नामों के उच्चारण में कुछ शोध करने के लिए कहें?”

FFS, @piersmorgan, pls अपने साथी से किंवदंतियों के नामों के उच्चारण में कुछ शोध करने के लिए कहेंगे?! https://t.co/eUGuCNReaM
– केविन पीटरसन (@ KP24) 24 फरवरी, 2020

यूएसए के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा की गई गलती के बारे में आप क्या सोचते हैं?

नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें

  



Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here